YouTube पर विडीओ बना बना के इस शक्स ने कमाए अरबों रुपय सालाना कमाई सुन कर नौकरी छोड़ने का मन करेगा

मनोरंजनYouTube पर विडीओ बना बना के इस शक्स ने कमाए अरबों रुपय सालाना कमाई सुन कर नौकरी छोड़ने का मन करेगा

नई दिल्ली: वैसे तो आपने यह कई बार सुना होगा कि यूट्यूब पर बहुत कमाई है. लेकिन इसकी हकीकत वही जानता है जो इस पर काम कर रहा हो. दरअसल कमाई Youtube पर नहीं बल्कि लोगों के अच्छे काम और उस पर मिलने वाले रिजल्ट की वजह से होती है.

यूट्यूब तो बस एक जरिया है जहां लोग अपने टैलेंट को एक्सप्रेस करके इस पर फुल टाइम बिजनेस करते हैं. अमेरिका के ग्राहम स्टीफन (Graham Stephan) एक सफल बिजनेसमेन, YouTuber और रियल एस्टेट एजेंट हैं. मात्र 31 साल की उम्र में ग्राहम की सालाना कमाई 45 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. 

छोटी उम्र से शुरू की कमाई 

CNBC मेक इट में मिलेनियल मनी सीरीज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ग्राहम स्टीफन ने 13 साल की उम्र में एक्वेरियम सेलर के रूप में अपनी पहली नौकरी शुरू की थी. उन्होंने 16 साल की उम्र तक वहां काम किया, जिसके बाद वे एक रॉक बैंड में ड्रमर बन गए. 2008 में स्टीफन ने एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में अपनी यात्रा शुरू की.

यूट्यूब से बने मिलेनियम

मिलेनियल्स की लिस्ट में शामिल होने वाले स्टीफन की किस्मत किसी नौकरी या ऊंची तन्ख्वाह से नहीं बदली, बल्कि एक Youtube वीडियो से बदली. साल 2016 में स्टीफन ने अपना एक YouTube चैनल शुरू किया, जिसमें वह पर्सनल फाइनेंस, रियल स्टेट (Real Estate) और निवेश (Invest) से संबंधित वीडियोज बनाने लगे. यहीं से उनकी किस्मत बदलनी शुरू हुई. साल 2017 में ग्राहम ने YouTube को अपने पूर्णकालिक काम के तौर से आगे बढ़ाने का फैसला किया और उसी साल उन्होंने Youtube वीडियोज के जरिए 19 लाख रुपये कमाए.

अपने ज्ञान को वीडियोज में उड़ेला

यह कहना कोई गलत नहीं होगा कि ग्राहम की कमाई उनकी मेहनत और जुनून का ही फल है. अपने ज्ञान को लोगों के साख साझा करना ग्राहम के जीवन की बढ़ी कमाई है. लोगों को निवेश की जानकारी, रियल स्टेट की जानकारी आदि का अनुभव उन्होंने यूट्यूब में झोंक दिया और देखते ही देखते उनका चैनल हिट हो गया. आपको बता दें कि ग्राहम के 2 यूट्यूब चैनल हैं. एक है, ग्राहम स्टीफन जिसके 35 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं और दूसरा Graham Stephan Show है, जिसके 8 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं.

इन तरीकों से कमाई करते हैं ग्राहम

ग्राहम की कमाई के कई जरिए हैं. वो YouTube के विज्ञापन से कमाई करते हैं साथ ही वो ऑनलाइन कोर्सेज भी बेचते हैं. इसके अलावा ग्राहम की रियल एस्टेट एजेंट के जरिए भी कमाई होती है. उनकी वीडियोज के लिए स्पॉन्सर्स भी पैसे देते हैं. Amazon की सहयोगी कंपनियां भी उनकी कमाई का जरिया हैं. साथ ही एक निवेशक सलाहकार के तौर पर कंपनियों के निजी कंसल्टेंट के रूप में भी काम करते हैं. इसके अलावा ग्राहम GrahamStephanStore.com पर ऑनलाइन मर्चेंट भी सेल करते हैं. 

लगातार बढ़ी ग्राहम की कमाई 

साल 2019 में 1 मिलियन डॉलर सालाना आय सीमा को तोड़ने और 2020 में 5.1 मिलियन डॉलर बनाने के बाद, स्टीफन 2021 में करीब 6 मिलियन डॉलर की कमाई पूरी कर चुके हैं. इसमें से 3 मिलियन डॉलर सिर्फ YouTube विज्ञापन रेवेन्यू से उन्होंने कमाए हैं.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles