Google की ईमेल सेवा Gmail के तकरीबन दो अरब सक्रिय यूजर है. कई बार एक उपयोगकर्ता एक से ज्यादा बार Gmail पर अपना अकाउंट बना लेते हैं. कई बार कुछ यूजर्स पुराने अकाउंट को चलाना बंद कर देते हैं. हर एक Gmail अकाउंट से एक डाटा जुड़ा होता है अथवा उससे सर्च हिस्ट्री जुड़ी होती है. ऐसे में आपके लिए गैर जरूरी जीमेल अकाउंट को यूं ही छोड़ देना खतरनाक हो सकता है. इसे तुरंत ही डिलीट कर देना चाहिए. हालांकि कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि इसे कैसे डिलीट करते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं जीमेल अकाउंट को डिलीट करने का तरीका.

यदि किसी भी कारणवश आपका जीमेल अकाउंट अब प्रयोग में नहीं हो रहा है, तो ऐसे में बेहतर होगा कि उसका इस्तेमाल बंद करने की बजाय उसे सही तरीके से डिलीट कर दें. इससे आपकी सुुरक्षा सुनिश्चित रहेगी.

ऐसे डाउनलोड करे पूरा डाटा

कोई भी ईमेल अकाउंट डिलीट करने के लिए पहले यह देख लें कि आपके अकाउंट में मौजूद सभी कॉन्टेक्ट, जानकारी एक्सपोर्ट यानी सेव की जा चुकी है. हो सकता है कि आपको अकाउंट डिलीट होने के बाद किसी मैसेज या फाइल की जरूरत पड़ जाए. अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन के साथ लैपटॉप या किसी सिस्टम की जरूरत होगी. सिर्फ जीमेल एप से आप अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते. इसके लिए आपको वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर माना जाता है.

जाना होगा गूगल अकाउंट पेज पर

आपको अपने गूगल अकाउंट पेज पर जाना होगा. इसके बाद आप दाईं तरफ दिए गए साइन इन बटन पर क्लिक करें और जिस जीमेल अकाउंट को डिलीट करना है उसकी जानकारी भरें. ध्यान रखें कि यदि कोई अन्य अकाउंट लॉगइन है तो पहले उसे लॉग-आउट कर दें और उसके बाद अपनी जानकारी भरें.

एक बार लॉग-इन करने के बाद Privacy and personalization को देखें. वहां एक नई स्क्रीन खुलेगी, जिसके नीचे की तरफ जाने पर Download, delete, or make a plan for your data पर क्लिक करें. इसके बाद Delete a service or your account और उसके बाद Delete your acoount पर क्लिक करके अपना जीमेल अकाउंट डिलीट कर सकते हैं. अकाउंट डिलीट करने से पहले आप अपने डाटा की बैकअप कॉपी डाउनलोड कर लें. इसके बाद ट्रैश आइकन पर क्लिक करें.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment