न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे महिला वर्ल्ड कप में भारत ने जीत के साथ आगाज़ किया है. भारतीय टीम ने विश्व कप में अपना रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए एक बार फिर पाकिस्तान को हराया है और उस पर 107 रनों से जीत दर्ज की है. 

पूजा वस्त्राकर और स्नेह राणा की अर्धशतकीय साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 245 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 150 रन भी नहीं बना सकी और 137 रनों पर ही सिमट गई. 

मिताली राज की कप्तानी में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला लिया और 50 ओवर में सात विकेट खोकर 244 रन बनाए. 

भारत ने लगातार पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों पर लगाम लगाए रखी. पाकिस्तान कभी भी रन गति को हासिल नहीं कर पाया. नतीजतन दबाव बढ़ता गया. पाकिस्तान के लिए सबसे ज़्यादा ख़तरनाक भारत की राजेश्वरी गायकवाड़ रहीं, जिन्होंने 31 रन देकर 4 विकेट झटके.

एक समय लड़खड़ाती दिख रही भारतीय टीम को स्नेह राणा और पूजा वस्त्राकर की जोड़ी ने संभाला और सबसे ज़्यादा रन जोड़े.

पूजा वस्त्राकर ने 58 गेंदों पर 67 रन बनाए और वो फातिमा सना की गेंद पर आउट हो गईं. वहीं स्नेह राणा 48 रनों पर 53 रन बनाकर नाबाद रहीं.

सोशल मीडिया पर क्या कह रहे पाकिस्तानी

हार के बाद पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर काफ़ी निराशा है. मैच पर टिप्पणी करते हुए एक ट्विटर यूज़र मुज़म्मिमल ओरकज़ई ने लिखा है कि ‘पाकिस्तान खेल ही क्यों रहा है? ये टीम ठीक नहीं. उन्होंने बीते 10 वनडे मैचों में से एक भी नहीं जीता. या तो टीम को पूरी तैयारी के साथ भेजें या फिर ऐसे बड़े टूर्नामेंट में शिरकत न करें.’

हिजाब नामक एक यूज़र ने लिखा कि पाकिस्तान महिला टीम समझ नहीं पाई कि क्या हो रहा है, मगर फिर भी आगे अच्छा प्रदर्शन दिखाने के लिए अपनी लड़कियों का समर्थन करती हूं.

आएशा ने खेल ख़त्म होने से कुछ देर पहले लिखा कि अब ये मैच पाकिस्तान वीमेन्स के लिए पूरा हो चुका है. भारत ने बहुत अच्छा खेला.

उन्होंने लिखा कि पाकिस्तान में जज़्बे और बेहतर बैटिंग की कमी थी और इस मैच में हमारी रणनीति भी सवालों के घेरे में थी.

नाएला जावेद नाम की यूज़र ने लिखा कि भारत ने अच्छी शुरुआत की मगर हमने उन्हें बीच में रोका, फिर उन्होंने ज़बरदस्त अंदाज़ में वापसी की. 

उन्होंने लिखा कि ‘हमारी ओपनर्स ने बुरा और रक्षात्मक रुख़ अपनाया. भारत ने दबाव डाला और हमने हार मान ली.’

राणा और वस्त्राकर की बदौलत भारत 244 रनों तक पहुंचा

भारत ने पाकिस्तान के ख़िलाफ 114 रन पर ही अपने छह विकेट खो दिए थे. इसके बाद स्नेह राणा और पूजा वस्त्राकर की शतकीय साझेदारी ने स्कोर को 244 तक पहुंचाया. पाकिस्तान की टीम अब तक के इतिहास में भारत से विश्व कप का कोई मैच नहीं जीत पाई है.

भारत की तरफ से स्मृति मंधाना और शेफ़ाली वर्मा सबसे पहले मैदान पर उतरी थीं. वहीं, पाकिस्तान के लिए पहला ओवर डायना बेग ने फेंका.

भारत ने की धीमी शुरूआत

भारत की पारी तीसरे ओवर में ही लड़खड़ाई हुई दिखने लगी थी. सलामी बल्लेबाज़ शेफ़ाली वर्मा बिना ख़ाता खोले ही पवेलियन लौट गईं. 

डायना बेग ने शेफ़ाली वर्मा को क्लीन बोल्ड किया. भारत का स्कोर उस समय 4 रन पर एक विकेट था. 

इसके बाद भारत ने धीमी पारी खेलते हुए शुरुआती पांच ओवरों में सिर्फ़ 10 रन ही जोड़े. हालांकि, फिर स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा ने बल्लेबाज़ी की और भारत ने ग्यारवें ओवर की पांचवीं गेंद पर 50 रन पूरे किए.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment