15.6 C
London
Wednesday, May 29, 2024

इस राज्य की महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपए हर महीने, जानें सरकार की इस योजना के बारे में

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

केन्द्र राज्य सरकारों ने हर वर्ग श्रेणी को ध्यान में रखते हुए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई हुई हैं, जिनका लोगों को सीधा फायदा मिल रहा है.

लेकिन सरकार के फोकस में इन दिनों किसानों के साथ देश की आधी आबादी यानी महिलाएं हैं. यही वजह है कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए उज्ज्वला जैसी महत्वपूर्ण योजना शुरू की हैं. लेकिन आज हम आपके लिए जिस योजना की जानकारी लेकर आए हैं, उसमें महिलाओं को हर महीना 1000 रुपए देने की व्यवस्था की गई है. तमिलनाडु सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना के तहत पात्र परिवारों की महिला प्रमुखों को एक हजार रुपए महीना की आर्थिक मदद दी जाएगी.

एलपीजी सिलेंडर पर भी सब्सिडी देने का वादा

जानकारी के अनुसार तमिलनाडु सरकार जल्द ही उस चुनावी वादे को पूरा करने जा रही है, जिसमें सत्तारूढ़ पार्टी डीएमके ने राज्य की महिलाओं को हर महीना एक हजार रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया था. इस योजना के लिए राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2024 के लिए बजन में सात हजार रुपए की राशि आवंटित की है. राज्य के वित्त मंत्री पलानीवेल थियागा राजन ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का उद्देश्य उन परिवार की महिला मुखियाओं की आर्थिक मदद करना है, जो केन्द्र सरकार द्वारा रसोई गैस समेत सभी चीजों की मूल्य वृद्धि से प्रभावित हैं. आपको बता दें कि चुनाव से पहले सत्तारूढ़ दल डीएमके ने एलपीजी गैस सिलेंडर पर 100 रुपए की सब्सिडी देना का वादा भी किया था.

बजट में सात हजार रुपए की राशि का प्रावधान

वित्त मंत्री पलानीवेल थियागा राजन ने आगे कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए बजट में सात हजार रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है. माना जा रहा है इस योजना से राज्य की महिलाओं का आर्थिक स्तर को ऊपर उठाने में मदद मिलेगी.

By Ahsan Ali

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img