Solar Panel Rooftop Cost: आपके घर का बिजली बिल कितना आता है? 800-1000 रुपये या फिर 1500-2000 रुपये या इससे भी ज्यादा? सालाना मोटा-मोटी एक-सवा लाख का खर्च तो होगा ही. इस खर्च से आजादी चाहेंगे? जी हां, फ्री इलेक्ट्रिसिटी की ही बात हो रही है. इसके लिए आपको घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना है बस! आप पूरी तरह इसे अपने खर्च से भी लगवा सकते हैं और सरकार की मदद से भी.

दरअसल, केंद्र सरकार देश में साल 2022 तक ग्रीन एनर्जी का उत्पादन 175 गीगावॉट तक ले जाना चाहती है. ऐसे में सरकार सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको मदद कर रही है. सोलर पैनल को आप कहीं भी इंस्टॉल करा सकते हैं, बस वहां पर्याप्त धूप आनी चाहिए. आपके घर की छत भी इसके लिए मुफीद जगह है. आप सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा कर सकते हैं और अपनी जरूरत से ज्यादा हो तो इसे सरकार को बेच भी सकते हैं.

केंद्र सरकार के न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय की ओर से रूफटॉप सोलर प्‍लांट पर 30 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. अगर अपने खर्च से लगवाएंगे तो करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा. सोलर पैनल की कीमत के बारे में भागलपुर के स्‍थानीय डीलर गोपाल कुमार ने बताया कि फिलहाल तकरीबन 80 हजार से एक लाख रुपये तक खर्च आएगा. ग्राहक बैंक से लोन लेकर भी इसे लगवा सकते हैं. सरकार से सब्सिडी के बाद इसे मात्र 60 से 70 हजार रुपये में इंस्टॉल कराया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोलर पैनलों की लाइफ सामान्यत: 25 साल होती है. इसके मेटेनेंस में भी खर्च नहीं है. बस आपको 10 साल में बैटरी बदलवानी होगी, इसमें करीब 20 हजार रुपये का खर्च आएगा. इससे बनने वाली बिजली तो आपको फ्री मिलेगी ही, एक्सेस बिजली को आप सरकार या बिजली कंपनी को बेच सकते हैं. इसके लिए रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं. हर राज्य की राजधानी समेत प्रमुख शहरों में इसके कार्यालय बनाए गए हैं.

केंद्र सरकार के अलावा कुछ राज्य सरकारें भी इसके लिए अलग से सब्सिडी देती हैं. इतने के बावजूद अगर आपके पूरे पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. आप अगर 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो 10 घंटे की धूप से करीब 10 यूनिट बिजली तैयार होगी, यानी 1 महीने में करीब 300 यूनिट बिजली. आपके घर में ​अगर 100 यूनिट बिजली कंजप्शन हो तो बाकी बिजली आप सरकार को बचे सकते हैं.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Join the Conversation

55 Comments

  1. हमें कहा से सही जानकारी मिलेगी और क्या उत्तर प्रदेश में है तो कहा से मिल सकता है और 5 किलो वाट में कितना खर्च आएगा मैं मानिकपुर चित्रकूट जिले से हूँ पूरी जानकारी देने का कस्ट करे

  2. Chhattisgarh me office ya koi contact num.ho to unse bat ho sakti hai.hum apne ghar me v khet me solar lagwana chahte hai

  3. बक्सर के लिये कहा सम्पर्क करना होगा
    कोई सम्पर्क नंबर हो तो बताये
    ड़ॉ अमित मिश्र
    बक्सर
    9122094384

  4. I want to do the business of solar installation
    Kindly send me detail for KOTA RAJASTHAN
    How we can contact with department of government

  5. कोई नम्बर उपलब्ध कराए जइसे इसके बारे में जानकारी लेकर लगवाया जा सके।

  6. बहुत अच्छा प्लान है मैं भी अपने छत पर लगवाना चाहता हू

Leave a comment