8.5 C
London
Wednesday, April 10, 2024

अगले 5 दिनों में बंद हो जाएंगे 10 अंक वाले मोबाइल नंबर, Trai का आदेश

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली। टेलिमार्केटिंग कंपनियों पर लगाम लगान के लिए ट्राई की तरफ से एक नया नियम जारी किया गया है। जिसके मुताबिक अगले 5 दिनों में 10 डिजिट वाले अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बंद हो जाएंगे। बता दें कि 16 फरवरी को एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉलिंग पर प्रतिबंध का आदेश दिया गया है। ऐसे में अगले 5 दिनों में 10 डिजिट वाले प्रमोशनल मैसेज को बंद कर दिया जाएगा, जिन्हें प्रमोशनल कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

प्रचार के लिए 10 अंक के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल

Trai ने यूजर्स को परेशान करने वाले प्रमोशनल मैसेज भेजने के खिलाफ सख्ती दिखाई है। ट्राई ने एक रिपोर्ट में बताया है कि प्रचार के लिए 10 अंक के मोबाइल का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। दरअसल नार्मल कॉल और प्रमोशनल कॉल के लिए अगल-अलग तरह के नंबर जारी किए जाते हैं। ऐसा इसलिए जिससे नॉर्मल और प्रमोशनल कॉल को पहचाना जा सके। हालांकि कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कुछ टेलीकॉम कंपनियों नियमों के खिलाफ 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर से प्रमोशन मैसेज और कॉल कर रही हैं। ट्राई के नए आदेश के मुताबिक सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को 5 दिनों में नियमों का लागू करना होगा। इसके बाद नियमों का उल्लंघन करते पाया गया, तो 5 दिनों के अंदर प्रमोशन कॉलिंग करने वाले 10 डिजिट नंबर को बंद कर दिया जाएगा।

क्या न करें अगर आप प्रमोशनल कॉलिंग के लिए 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसा करना नियमों का उल्लंघन है, जिसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। वरना आपका मोबाइल नंबर अगले 5 दिनों में बंद हो जाएगा। ऐसे में सलाह दी जाती है कि टेलिमार्केटिंग कंपनियों में काम करने वाले यूजर्स को पर्सनल मोबाइल नंबर से कॉलिंग नहीं करनी चाहिए। इसकी जगह यूजर्स को कंपनी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से प्रमोशनल कॉलिंग करना चाहिए।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img