विराट कोहली ने क्यों कहा भारत-पाक मुकाबला उनके बर्थडे पर होना चाहिए था

मनोरंजनविराट कोहली ने क्यों कहा भारत-पाक मुकाबला उनके बर्थडे पर होना चाहिए था

नई दिल्‍ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में भारत ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के 37वें मैच में स्‍कॉटलैंड (India vs Scotland) पर 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की. भारत ने 6.3 ओवर में मुकाबला जीतकर इस टूर्नामेंट में अपनी नॉकआउट की उम्‍मीदों को बचाए रखा है. दरअसल भारत को इस टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) के हाथों 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था.

इसके बाद न्‍यूजीलैंड के हाथों भी 8 विकेट से शिकस्‍त का सामना करना पड़ा, जिससे उनकी सेमीफाइनल की उम्‍मीदों को झटका लगा. हालांकि स्‍कॉटलैंड पर बड़ी जीत हासिल करके उसने अपनी नेट रन रेट में भी सुधार किया और सेमीफाइनल की उम्‍मीदों को भी बचाए रखा.


कप्‍तान कोहली के लिए यह मुकाबला काफी खास रहा, क्‍योंकि उनके 33वें जन्‍मदिन पर टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 5 नवंबर को भारतीय कप्‍तान का बर्थडे था और उनका यह बर्थडे सिर्फ इसलिए खास नहीं रहा कि टीम ने जीत दर्ज की, बल्कि इसलिए भी यादगार रहा, क्‍योंकि उन्‍होंने इस मैच में टॉस भी जीता.

3 मैच बार कोहली ने टूर्नामेंट में जीता टॉस
दरअसल इस टूर्नामेंट में अभी तक टॉस के साथ उनका रिश्‍ता कुछ खास नहीं रहा. यहां तक कि 3 मैच के बाद वो पहली बार टॉस जीते. पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान के खिलाफ कोहली टॉस हारे थे. यहां तक कि सुपर 12 के मुकाबले शुरू होने के से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वार्म अप में भी कोहली टॉस हारे थे. कई बार मौसम और पिच की मिजाज के अनुसार मैच में टॉस की अहम भूमिका होती है. ऐसे में स्‍कॉटलैंड के खिलाफ टॉस जीतने के बाद कोहली ने कहा कि उन्‍होंने अपने जन्‍मदिन पर पहली बार टॉस जीता है.

इसके बाद उन्‍होंने मजाकिया लहजे में कहा कि भारत को टूर्नामेंट का पहला मैच उनके जन्‍मदिन पर खेलना चाहिए था. भारत ने टूर्नामेंट का पहला मैच 24 अक्‍टूबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला था. जहां टॉस हारने के बाद भारत को पहले बल्‍लेबाजी करनी पड़ी और फिर ड्यू के कारण दूसरी पारी में पाकिस्‍तान के खिलाफ गेंदबाजी करना मुश्किल हो गया था और पाकिस्‍तान ने 10 विकेट से मुकाबला जीत लिया था. कोहली ने स्‍कॉटलैंड के खिलाफ टॉस जीतने के बाद कहा था कि ओस की अहम भूमिका होने से पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. अपने बर्थडे पर मैंने अपना पहला टॉस जीता. शायद हमें मेरे जन्‍मदिन पर पहला मैच खेलना चाहिए था.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles