यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच व्लादिमीर पुतिन की ‘सीक्रेट गर्लफ्रेंड’ कहीं जाने वालीं जिमनास्ट एलीना काबाएवा का नाम चर्चा में आ गया है। व्लादिमीर पुतिन का विरोध करने वाले यूक्रेन, रूस और बेलारूस के लोगों ने एलीना काबाएवा के खिलाफ एक ऑनलाइन पिटिशन शुरू की है, जिसमें स्विट्जरलैंड से मांग की गई है कि पुतिन की गर्लफ्रेंड को वह देश से बाहर करे।

दावा किया जा रहा है कि एलीना स्विट्जरलैंड में सीक्रेट तौर पर एक लग्जरी विला में रह रही हैं। 38 साल की काबाएवा ओलंपिक जिमनास्ट रही हैं और गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। उनके बारे में पश्चिमी मीडिया की रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि वह पुतिन की गर्लफ्रेंड हैं और उनके बच्चे भी हैं, जो पुतिन से ही पैदा हुए हैं। एलीना काबाएवा को रूस की सबसे लचीली महिला के तौर पर भी जाना जाता रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महीने की शुरुआत में ही पुतिन ने एलीना को स्विट्जरलैंड भेज दिया था। यूक्रेन में हमले का विरोध करने वाले लोगों ने अब एलीना के खिलाफ पिटिशन शुरू की है। इसमें स्विट्जरलैंड से मांग की गई है कि वह पुतिन की गर्लफ्रेंड की मेहमाननवाजी न करे। हालांकि दिलचस्प बात यह है कि अमेरिका समेत किसी भी पश्चिमी देश ने एलीना काबाएवा पर प्रतिबंध नहीं लगाए हैं। काबाएवा को रूस के नेशनल मीडिया ग्रुप के बोर्ड चेयरमैन की भी जिम्मेदारी गई है। यह मीडिया समूह रूस सरकार द्वारा संचालित है, जो टीवी चैनल और अखबार चलाता है।

कई बार एलीना संग नजर आ चुके हैं व्लादिमीर पुतिन

इस पद के लिए एलीना काबाएवा को 58 मिलियन पाउंड सालाना की मोटी सैलरी भी मिलती है। आमतौर पर व्लादिमीर पुतिन और एलीना काबाएवा एक साथ नजर नहीं आते हैं, लेकिन कई बार खुले तौर पर दिखे भी हैं। पूर्व जिमनास्ट एलीना भी कम ही नजर आती हैं, लेकिन यूक्रेन पर रूसी हमले के कुछ वक्त पहले ही दिसंबर में वह एक कार्यक्रम में डांस करती नजर आई थीं।

अब तक एलीना के खिलाफ शुरू की गई ऑनलाइन पिटिशन को 55,000 लोगों का समर्थन मिल चुका है। change.org पर दायर ऑनलाइन पिटिशन में कहा गया है, ‘हम रूस, बेलारूस और यूक्रेन के नागरिक इस युद्ध के चलते बुरी तरह से पीड़ित हैं। हम स्विस अथॉरिटी से एलीना को बाहर करने की अपील करते हैं।’

पुतिन को बताया युद्ध अपराधी, कहा- करोड़ों लोगों की हुई तबाही

इस पिटिशन में कहा गया है कि हमें पता चला है कि रूस की राजनीतिक और मीडिया से जुड़ी हस्ती एलीना काबाएवा स्विट्जरलैंड में छिपी हैं। वह रूस पर लगे प्रतिबंधों से बचने के लिए वहां छिपी हैं। यही नहीं इस पिटिशन में पुतिन को युद्ध अपराधी करार देते हुए कहा गया है कि उनकी ‘फेवरेट वाइफ’ को स्विट्जरलैंड होस्ट कर रहा है, जबकि वह करोड़ों लोगों की जिंदगी को तबाह करने में जुटे हुए हैं।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment