वॉट्सएप न्यू प्राइवेसी फीचर, अब बिना किसी को बताए चलेगा व्हाट्सऐप, करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी

टेक्नोलॉजीवॉट्सएप न्यू प्राइवेसी फीचर, अब बिना किसी को बताए चलेगा व्हाट्सऐप, करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए नए प्राइवेसी फीचर्स का ऐलान किया है। व्हाट्सऐप को दुनियाभर में करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और यह सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। व्हाट्सऐप जल्द ही अपने सभी यूजर्स के लिए नए प्राइवेसी फीचर्स जारी करेगा। बता दें कि इन फीचर्स में ‘Online’ स्टेटस इंडिकेटर, बिना नोटिफिकेशन के WhatsApp groups छोड़ना और कुछ मैसेज के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉक करना शामिल हैं।

बता दें कि व्हाट्सऐप की मालिकाना हक वाली Meta (पहले फेसबुक) के फाउंडर और सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग ने नए आने वाले WhatsApp Features का ऐलान किया। जानें व्हाट्सऐप के आने वाले नए प्राइवेसी फीचर्स के बारे में सबकुछ…

Hide ‘Online’ Status(ऑनलाइन स्टेटस को छिपाना)

व्हाट्सऐप यूजर्स को जिस फीचर का लंबे समय से इंतजार था, अब वो आ गया है। व्हाट्सऐप पर यूजर्स के पास विकल्प होगा कि वे किसे अपना ‘Online’ स्टेटस दिखाना चाहते हैं और किसे नहीं। Online स्टेटस इंडिकेटर उस समय अच्छा होता है जबकि यूजर अपने परिवार और दोस्तों को यह दिखाना चाहते हैं कि वे ऐप पर ऐक्टिव हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि यूजर बिना किसी को बताए व्हाट्सऐप चलाना चाहते हैं लेकिन Online स्टेटस इंडिकेटर के चलते ऐसा नहीं हो पाता। अब नए फीचर के आने से ऐसा संभव हो पाएगा।

Online स्टेटस को छिपाने वाला नया फीचर इस महीने के आखिर तक सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। खबरों के मुताबिक, यूजर्स को अपना ऑनलाइन स्टेटस दिखाने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे- All users, Contacts only, Nobody।

Screenshot blocking for ‘View Once’ messages (‘View Once’ मैसेज के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉक करना)

अगर मैसेज भेजने वाले यूजर ने View Once मैसेज पर स्क्रीनशॉट ब्लॉक करने का ऑप्शन चुना है तो रिसीव करने वाला यूजर स्क्रीन शॉट नहीं ले पाएगा। बता दें कि View Once मैसेज के लिए आने वाले इस फीचर के साथ प्राइवेसी और बढ़ेगी। इस मैसेजके साथ यूजर्स किसी भी फोटो और वीडियो को भेज सकते हैं लेकिन वह डाउनलोड या स्क्रीनशॉट के जरिए सेव नहीं होगा।

व्हाट्सऐप ने खुलासा किया है कि यह फीचर जल्द ही यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि, अभी किसी टाइमलाइन की जानकारी नहीं दी है। व्हाट्सऐप ने बताया है कि अभी इस फीचर को टेस्ट किया जा रहा है, इसलिए रोलआउट में बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

Leaving WhatsApp groups silently (व्हाट्सऐप ग्रुप को चुपचाप छोड़ देना)

व्हाट्सऐप यूजर्स अब जल्द ही किसी ग्रुप को चुपचाप यानी बिना दूसरे यूजर्स को बताए ग्रुप छोड़ सकेंगे। यानी ग्रुप छोड़ने के दौरान कोई नोटिफिकेशन नहीं दिखेगी। यह फीचर उन यूजर के लिए काम का हो सकता है जो ग्रुप छोड़ते वक्त दूसरों का ध्यान अपनी ओर नहीं चाहते, खासतौर पर तब जबकि कोई यूजर लंबे समय से किसी ग्रुप को छोड़ना चाह रहा हो।

लेकिन, ध्यान देने वाली बात है कि ग्रुप एडमिन को किसी यूजर के ग्रुप छोड़ने की जानकारी मिलेगी। यानी बिना ग्रुप एडमिन को अभी भी ग्रुप छोड़ने की जानकारी मिल जाएगी। व्हाट्सऐप का कहना है इस फीचर को इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया जाएगा।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles