11.4 C
London
Wednesday, February 28, 2024

‘जो भारत में पैदा हुआ, जो भारत का खाता है वो हिंदू है, मुझे हिंदू बोलिए’, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का बयान

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शनिवार को तिरुवनंतपुरम में हिंदू कॉन्क्लेव में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आर्य समाज के लोगों द्वारा किए गए स्वागत के दौरान उन्होंने कहा कि वह आभारी हैं कि वे उनके योगदान का सम्मान कर रहे हैं, लेकिन मेरी शिकायत है कि आप मुझे हिंदू क्यों नहीं कहते?

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हिंदू एक धार्मिक शब्द है, बल्कि यह एक एक भौगोलिक शब्द है. उन्होंने कहा कि कोई भी जो भारत में पैदा हुआ है, कोई भी जो भारत में उत्पादित अन्न खाता है, कोई भी जो भारत की नदियों से पानी पीता है, वह खुद को हिंदू कहने का हकदार है. उन्होंने कहा कि आपको मुझे हिंदू कहना चाहिए.

राज्यपाल ने हिंदू सम्मेलन में बोलते हुए सर सैयद अहमद खान को उद्धृत किया. उन्होंने कहा कि सर सैयद अहमद खान एक सुधारक और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक थे.

इसके साथ ही केरलर के राज्यपाल ने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर कहा कि ब्रिटिश राज में कोई डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनी? जब कलाकार के हाथ काटे गए तो डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनाई? राज्यपाल ने कहा कि जो लोग भविष्यवाणी कर रहे थे कि भारत टूटकर आपस में भिड़ जाएगा, उनकी मानसिकता निराश हो गई है, लेकिन वे निराश हैं, क्योंकि भारत अच्छा कर रहा है.

राज्यपाल ने कहा कि भारत दुनिया भर में बहुत अच्छा कर रहा है इसलिए ये लोग निराश महसूस कर रहे हैं. साथ ही कहा कि उन लोगों ने ब्रिटिश अत्याचारों पर एक डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनाई? मुझे अपने ही कुछ लोगों के लिए खेद है, क्योंकि कुछ लोग न्यायपालिका के फैसले पर नहीं, बल्कि एक डॉक्यूमेंट्री पर भरोसा कर रहे हैं.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img