16.5 C
London
Sunday, May 19, 2024

अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार के घर से मिला पाकिस्तान से आए ‘हथियार’, पंजाब में ‘आतंक’ फैलाने की साजिश का खुलासा

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को एक टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। इसमें से एक अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोड का बेटा गुरुमुख सिंह है। उसे जालंधर के न्यू हार्दिलाल स्थित घर से गिरफ्तार किया गया है। कपूरथला के एसएसपी हरकमलप्रीत सिंह खाख ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि यह हथियार पाकिस्तान से आए हैं।

इनके जरिए पंजाब में आतंक फैलाने की मंशा थी। गुरुमुख और गगनदीप के खिलाफ तय धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया है। इस बीच जसबीर सिंह रोड ने अपने बेटे की गिरफ्तारी के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि पुलिस ने गुरुवार को उनके घर की तलाशी ली थी, लेकिन वहां से उसके हाथ कुछ नहीं लगा।

भारी मात्रा में बरामद हुए हैं हथियार
पंजाब पुलिस के प्रवक्ता कपूरथला पुलिस ने गुरुमुख के घर से दो हैंड ग्रेनेड, डेटोनेटर्स का एक बॉक्स, दो ट्यूब जिनमें आरडीएक्स भरी होने की आशंका है, विस्फोटक में इस्तेमाल होने वाला तार, 3.75 लाख रुपए की भारतीय करेंसी, एक पिस्टल, 14 भारतीय पासपोर्ट, .30 कैलिबर की पिस्टल और दो मैगजीन बरामद की हैं। इसके अलावा पुलिस ने एक टिफिन बम, तीन हैंड ग्रेनेड, चार ग्लॉक पिस्टल मैगजीन और पैकेजिंग मैटेरियल गुरुमुख के ऑफिस से बरामद किया है।

उसका ऑफिस जालंधर बस स्टैंड के करीब है। बताया गया है कि गुरुमुख एक स्थानीय अखबार से जुड़ा हुआ था। इस ऑपरेशन की अगुवाई कर रहे पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुरुमुख के घर से मिला टिफिन बम, हाल ही में अमृतसर में पाए गए टिफिन बम जैसा ही है। उस मामले की जांच अब एनआईए कर रहा है।

परिवार के सदस्यों का खालिस्तानी आतंकियों से संपर्क
गुरुमुख के बारे में बताया गया है कि उसका जुड़ाव अंतर्राष्ट्रीय युवा सिख फेडरेशन से है। उसके पिता रोड जरनैल सिंह भिंडरावाले के भांजे हैं। वहीं रोड का भाई लखबीर सिंह रोड भारत के मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकियों में से एक है। फिलहाल उसके पाकिस्तान में होने की आशंका है। कपूरथला पुलिस को गुरुमुख का सुराग रास्ता हाल ही में फगवाड़ा से गिरफ्तार हुए गगनदीप सिंह से मिला।

गगनदीप के पास से अवैध पिस्टल बरामद हुई थी। पंजाब पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ के दौरान गगनदीप ने बताया कि यह पिस्टल उन कंसाइनमेंट्स का हिस्सा थी, जो पिछले कुछ दिनों में ड्रोन के जरिए सीमापार से आया है। उसने यह भी बताया कि इस कंसाइनमेंट का बड़ा हिस्सा उसके दोस्त गुरुमुख के पास रखा हुआ है। 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here