शी जिनपिंग की दुनिया को चेतावनी, कहा- चीन को धमकाने वाला युग अब चला गया

मनोरंजनशी जिनपिंग की दुनिया को चेतावनी, कहा- चीन को धमकाने वाला युग अब चला गया

बीजिंग: राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शताब्दी समारोह में अपमानित उपनिवेश से महान शक्ति के लिए चीन के “अपरिवर्तनीय” पाठ्यक्रम की सराहना की। माओत्से तुंग के विशाल चित्र के पास तियानमेन स्क्वायर पर खड़े होकर बोलते हुए शी ने कहा कि चीन को धमकाने वाला युग अब हमेशा के लिए चला गया है।

माओ-शैली की जैकेट पहने शी ने कहा, “चीनी राष्ट्र के महान कायाकल्प ने एक अपरिवर्तनीय ऐतिहासिक पाठ्यक्रम में प्रवेश किया है और राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए “विश्व स्तरीय” सेना का निर्माण जारी रखने की कसम खाई।

1921 की गर्मियों में माओ और शंघाई में मार्क्सवादी-लेनिनवादी विचारकों के एक समूह ने उस पार्टी की स्थापना की जो तब से दुनिया के सबसे शक्तिशाली राजनीतिक संगठनों में से एक बन गई है।

शी ने अपने भाषण में तालियों की गड़गड़ाहट के साथ कहा, “चीनी लोग कभी भी किसी विदेशी ताकत को हमें धमकाने, उत्पीड़ित करने या गुलाम बनाने की अनुमति नहीं देंगे।” उन्‍होंने कहा, “जो कोई भी ऐसा करना चाहता है उसे 1.4 अरब से अधिक चीनी लोगों द्वारा निर्मित स्टील की एक महान दीवार के सामने रक्तपात का सामना करना पड़ेगा।”

बीजिंग की सड़कों पर, विदेशी मीडिया से बात करने के इच्छुक लोगों की ओर से पार्टी की प्रशंसा की जा रही थी। बेइहांग विश्वविद्यालय के 19 वर्षीय छात्र ली लुहाओ ने समारोह में प्रस्तुति देते हुए कहा, “हमें पार्टी और मातृभूमि को धन्यवाद देना चाहिए।”

42 वर्षीय वांग उपनाम के एक व्यक्ति ने कहा, “जब मैं एक बच्चा था तो हर रात एक घंटे के लिए बिजली गुल हो जाती थी और बिजली की कमी हो जाती थी। अब सड़कें रोशनी से भर गई हैं। खाना, कपड़े, शिक्षा, यातायात सब बेहतर है।”

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles