कोलकाता. पश्चिम बंगाल सरकार ने हावड़ा में हिंसा के बाद गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए मुर्शिदाबाद जिले के कुछ हिस्सों में मंगलवार तक इंटरनेट सेवाओं को रोकने का फैसला किया है. गृह विभाग के अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी. एक आदेश में कहा गया है कि बेलडांगा पुलिस थाना क्षेत्र के बेलडांगा 1 ब्लॉक और रेजीनगर और शक्तिपुर पुलिस थाना क्षेत्रों को कवर करने वाले बेलडांगा 2 ब्लॉक में इंटरनेट सेवाएं 14 जून को सुबह छह बजे तक निलंबित कर दी गई हैं. हावड़ा जिले में शनिवार सुबह स्थिति शांतिपूर्ण रही जहां शुक्रवार को हिंसक प्रदर्शन हुए थे. पूरे हावड़ा जिले में 13 जून तक इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है और 15 जून तक उलुबेरिया, डोमजूर और पंचला जैसे कई क्षेत्रों में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी गई है.

इस बीच, हिंसा प्रभावित इलाकों समेत संपूर्ण जिले में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रही और इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहीं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक हावड़ा के उलुबेरिया, पंचला और जगतबल्लभपुर क्षेत्रों में तथा इसके अलावा इन क्षेत्रों के रेलवे स्टेशनों और राष्ट्रीय राजमार्ग के आस-पास पांच या उससे अधिक लोगों के एकत्र होने, सभा करने अथवा कोई खतरनाक हथियार रखने या ऐसा कोई भी कार्य करना प्रतिबंधित है, जिससे सार्वजनिक शांति भंग हो. ये प्रतिबंध 10-15 जून तक लागू रहेंगे. संपूर्ण जिले में इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित रहीं और ये सेवाएं 13 जून तक निलंबित रहेंगी.

हिंसाग्रस्त हावड़ा जिले में पुलिस अधिकारियों का तबादला
दूसरी ओर, पश्चिम बंगाल सरकार ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों के एक दिन बाद शनिवार को जिला पुलिस के अधिकारियों का तबादला कर दिया. एक आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार ने कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी को हावड़ा शहर का नया पुलिस आयुक्त बनाया है. कोलकाता पुलिस की डीसीपी (दक्षिण पश्चिम) स्वाति भंगालिया को हावड़ा (ग्रामीण) का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है. आदेश के अनुसार हावड़ा सिटी पुलिस आयुक्त सी. सुधाकर को कोलकाता पुलिस का संयुक्त पुलिस आयुक्त बनाया गया है, जबकि हावड़ा (ग्रामीण) की पुलिस अधीक्षक सौम्या रॉय को कोलकाता पुलिस का डीसीपी (साउथ वेस्ट) बनाया गया है.

हावड़ा के कई इलाकों में ताजा हिंसा
जिले के पांचला बाजार इलाके में शनिवार को फिर ताजा हिंसा की सूचना मिली. प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए और कई घरों में आग लगा दी गई. प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया, जिससे उनमें से कुछ घायल हो गए. इसके अलावा भाजपा पार्टी कार्यालय में भी तोड़फोड़ की गई. पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने का प्रयास किया तो प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े. अल्पसंख्यक बहुल दोमजुर इलाके में भी तनाव व्याप्त है जहां शुक्रवार देर शाम थाने पर हमला किया गया था. इस घटना में कुछ पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया और करीब 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए.

हावड़ा में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू
दरअसल, पैगंबर मोहम्मद के बारे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की विवादित टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को हावड़ा जिले के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे. प्रदर्शनों के हिंसक होने के बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों को आग लगा दी. साथ ही सार्वजनिक संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया था. इस दौरान उनकी पुलिसकर्मियों से झड़प भी हुई. अफवाहों को रोकने के लिये जिले में 13 जून तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है. इसके अलावा उलुबेरिया, दोमजुर और पांचला समेत कई इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment