उत्तर प्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान को लेकर नया नियम बन गया है। इसके तहत मदरसों में पढ़ाई शुरू करने से पहले छात्रों को हर दिन राष्ट्रगान गाना होगा। उत्‍तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने राष्ट्रगान को अन्य दुआओं के साथ अनिवार्य कर दिया है। राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूलों की तरह मदरसों में भी अब राष्ट्रगान गाना होगा।

बता दें कि गुरुवार को हुई मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया है। इस बैठक में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने के साथ ही कई और भी फैसले लिए गए हैं। मदरसा बोर्ड के अध्‍यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में टीईटी की तर्ज पर एमटीईटी के जरिए शिक्षकों की नियुक्ति का फैसला लिया 

अहमद जावेद ने बताया कि मदरसों में पढ़ने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों के बच्चे किन संस्थानों में पढ़ रहे हैं इसका भी सर्वे कराने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही मदरसों में छात्रों की घटती संख्या की वजहों की जांच कराने की बात कही गई है। इस बैठक में कमर अली, तनवीर रिजवी, डॉ. इमरान अहमद समेत बोर्ड के सदस्य मौजूद रहे।

बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने 25 मार्च को रंगारंग समारोह में लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण से कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने यह आदेश जारी किया था। परिषद ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि यह कानून जल्द ही प्रभावी होगा।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment