Labourers unload loudspeakers for the upcoming mass meeting of the Bharatiya Janata Party (BJP) which will be addressed by India's Prime Minister Narendra Modi ahead of the state legislative elections, in Kolkata on March 4, 2021. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) (Photo by DIBYANGSHU SARKAR/AFP via Getty Images)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में अजान के समय एक मस्जिद के पास लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा का पाठ करने के आरोप में एक हिंदू पुजारी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस के अनुसार, मंगलवार को जालौन में स्टेशन रोड स्थित एक मस्जिद के सामने तुलसी नगर निवासी महंत मत्येंद्र दास गोस्वामी ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। थाना प्रभारी (एसएचओ) एसके राठौर ने कहा, ‘जालौन के कोतवाली थाने में एक दिन पहले दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर गुरुवार को पुजारी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

पुलिस ने कहा कि पुजारी को शांति भंग करने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 107/116 के तहत नोटिस दिया गया है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानपुर क्षेत्र) भानु भास्कर ने कहा, “कानून से ऊपर कोई नहीं है। यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता है या माहौल खराब करने की कोशिश करता है, तो पुलिस कार्रवाई शुरू करेगी।”

हालांकि, पुजारी ने आरोप लगाया कि पुलिस ने तथ्यों को ठीक से देखे बिना जल्दबाजी में काम किया। उन्होंने कहा कि मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा का पाठ किया गया, लेकिन लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया गया।

गोस्वामी ने कहा, “मुझे एक फर्जी शिकायत के आधार पर नोटिस दिया गया है, जिसे उप-विभागीय मजिस्ट्रेट द्वारा क्रॉस-चेक नहीं किया गया था। यह उनकी छवि खराब करने और संतों की भावनाओं को आहत करने का प्रयास था।” उन्होंने घटना के बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी लिखा है।

यह पहली बार नहीं है, जब गोस्वामी ने विवाद खड़ा किया है। इससे पहले, उसने जालौन जिले के मुख्यालय उरई के बजरिया इलाके में मांस बेचने वाली दुकानों को कथित तौर पर बंद कर दिया था।

गोस्वामी (जिन्होंने हाल ही में संपन्न उत्तर प्रदेश चुनावों में माधोगढ़ विधानसभा क्षेत्र (जालौन जिले में) से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का टिकट मांगा था) ने निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था, लेकिन उनके कागजात खारिज कर दिए गए थे।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment