यूपी चुनाव 2022: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से ही चुनाव लडेंगे योगी; अखिलेश यादव ने कसा तंज

राज्यउत्तरप्रदेशयूपी चुनाव 2022: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से ही चुनाव लडेंगे योगी; अखिलेश यादव ने कसा तंज

बीजेपी ने शनिवार को उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 107 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की। बीजेपी ने इस बार करीब 20 फीसदी मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है। इस बार के चुनाव में योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथु सीट से ताल ठोकेंगे।

भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए केंद्रीय धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 107 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। 83 मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट दिया गया है। 24 नए प्रत्याशी उतारे गए हैं जिसमें युवा, महिला और समाज में अच्छा काम करने वाले लोगों को शामिल किया गया है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गोरखपुर शहर सीट से सीएम योगी आदित्यनाथ के चुनाव लड़ने पर तंज कसा है. अखिलेश यादव ने कहा कि 11 मार्च का उनका टिकट करा दिया था. अब वो गोरखपुर से ही चुनाव लड़ रहे हैं तो उन्हें वापस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अच्छा है वो पहले से ही गोरखपुर चले गए हैं.

भाजपा ने मथुरा जिले की सभी पांच विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। मथुरा से प्रदेश में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा को फिर से प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं गोवर्धन के सिटिंग विधायक कारिंदा सिंह का टिकट कट गया है। उनकी जगह भाजपा ने इस सीट से ठाकुर मेघश्याम सिंह को उतारा है। 

छाता विधानसभा सीट से चौधरी लक्ष्मीनारायण पर भी भाजपा ने दोबारा भरोसा जताया और 2022 के चुनाव मैदान में उतारा। इसी तरह बलदेव (एससी) से पूरन प्रकाश जाटव को प्रत्याशी बनाया है। मांट विधानसभा सीट से राजेश चौधरी को प्रत्याशी बनाकार भाजपा ने जातीय समीकरण साधने की कोशिश की है। पिछले चुनाव में मांट सीट पर बसपा के श्याम सुंदर शर्मा ने जीत दर्ज की थी। 

उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों, दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों, तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों, चौथे चरण में 9 जिलों की 60 सीटों, पांचवें चरण में 11 जिलों की 60 सीटों, छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों और सातवें चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर मतदान होगा.

उत्तर प्रदेश में पहले चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में मतदान होगा. दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर और संभल में मतदान होगा. तीसरे चरण में हाथरस, कासगंज, इटावा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर, हमीरपुर, महोबा और झांसी में मतदान होगा. चौथे चरण में खेरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर और बांदा में मतदान होगा. पांचवें चरण में श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, कौशांबी, प्रयागराज और चित्रकूट में मतदान होगा. छठे चरण में बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बलिया और अंबेडकरनगर में मतदान होगा. सातवें चरण में आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, संत रविदास नगर और सोनभद्र में मतदान होगा.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles