तुर्की ने कहा है कि, कुछ शर्तों के तहत, रूसी नौसैनिक जहाजों को अभी भी बोस्फोरस और डार्डानेल्स जलडमरूमध्य को पार करने की अनुमति दी जाएगी, भले ही यूक्रेन के साथ संघर्ष के दौरान उनके लिए रणनीतिक जलमार्ग बंद हो।

गुरुवार को तुर्की में यूक्रेन के राजदूत ने तुर्की से रूसी नौसेना के लिए काले और भूमध्य सागर को जोड़ने वाले मार्ग को बंद करने को कहा था। आपको बता दे रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के कुछ घंटों बाद यह अपील आई, जिसमें तर्क दिया गया कि दो अलग-अलग डोनबास गणराज्यों में लोगों की रक्षा के लिए आवश्यक है। लेकिन यहां भी यूक्रेन को निराशा ही हाथ लगी है क्यों कि तुर्की ने ऐसा करने से इंकार कर दिया है.

यूक्रेन के राजदूत वासिल बोंडर ने कहा हम Dardanelles को बंद करने की मांग करते हैं। हम रूसी पक्ष पर प्रतिबंध चाहते हैं,”

1936 के मॉन्ट्रो कन्वेंशन के तहत, तुर्की को युद्ध के दौरान संकीर्ण बोस्फोरस और डार्डानेल्स जलडमरूमध्य को विदेशी युद्धपोतों और तुर्की के साथ युद्ध में देशों के व्यापारी जहाजों को बंद करने का अधिकार है।

विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने शुक्रवार को पुष्टि की कि तुर्की को यूक्रेन से रूसी जहाजों को जलडमरूमध्य पार करने से रोकने का आधिकारिक अनुरोध मिला है। “मॉन्ट्रो कन्वेंशन के प्रावधान बहुत स्पष्ट और सटीक हैं,” कैवुसोग्लू ने कहा।

“तुर्की जलडमरूमध्य के माध्यम से युद्धपोतों के मार्ग को रोक सकता है। लेकिन मॉन्ट्रो कन्वेंशन में कुछ और है। यदि युद्धरत देशों के जहाजों को उनके ठिकानों पर लौटने की मांग है, तो इसकी अनुमति दी जानी चाहिए, ”

तुर्की के मंत्री ने कहा कि अंकारा इस मुद्दे की जांच कर रहा है।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment