ब्रिटेन (Britain) शुक्रवार से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के लिए जाने और आने वाली डायरेक्ट पैसेंजर फ्लाइट पर प्रतिबंध लगा रहा है। ऐसा करने से दुबई से लंदन (London) के लिए दुनिया का सबसे व्यस्त इंटरनेशनल एयरलाइन रूट बंद हो जाएगा। ब्रिटेन ने कहा कि वो UAE, बुरुंडी और रवांडा को अपनी कोरोनावायरस (Coronavirus) यात्रा प्रतिबंध लिस्ट में शामिल कर रहा है। इसके पीछे दक्षिण अफ्रीका में मिले Covid-19 के ज्यादा घातक वैरिएंट को कारण बताया है।

यूके के परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने गुरुवार को ट्विटर पर कहा कि इसका मतलब है कि जो लोग इन देशों के जरिए यूके में आ रहे हैं, उनकी भी एंट्री बैन है। हालांकि इसमें ब्रिटिश, आयरिश और तीसरे देश के नागरिकों को छूट दी गई है, लेकिन उन्हें 10 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहना होगा।

उधर अमीरात और एतिहाद एयरवेज ने कहा कि वे अपनी वेबसाइटों पर शुक्रवार को प्रतिबंध की घोषणा होने के बाद 1300 जीएमटी से सभी UK की पैसेंजर फ्लाइट को रोक देंगे। वहीं दुबई एयर पोर्ट ने एक बयान में कहा कि जिन भी यात्रियों ने UK की फ्लाइट बुक हुई थी, उन्हें प्रतिबंध लागू होने के बाद एयरपोर्ट पर न आने की सलह दी गई है। साथ ही उनसे अपनी-अपनी एयरलाइन से संपर्क करने को कहा गया है।

यूके परिवहन विभाग ने ब्रिटेन के नागरिकों को वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में इनडयारेक्ट कमर्शियल एयरलाइन रूट का इस्तेमाल करने की सलाह दी है, अगर वे ब्रिटेन लौटने की इच्छा रखते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *