22.9 C
London
Sunday, June 23, 2024

अमेरिका ने दिया इजरायल को बड़ा झटका, हमेशा बचाने वाले ‘आयरन डोम’ को फंडिंग करने से किया इंकार

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

वॉशिंगटन डीसी: पिछले महीने इजरायल के प्रधानमंत्री द्वारा अमेरिका दौरा करने के बाद यह दावा किया जा रहा था कि दशकों से चली आ रही अमेरिका और इजरायल की दोस्ती अब नए मकाम पर पहुंच सकती है हालाकि ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने ऐसा फैसला ले लिया है जिससे दोनों देशों के बीच रिश्तों में बड़ी दरार साबित हो सकता है.

फिलीस्तीन और अन्य मिलिट्री ग्रुप के हमले से अगर इजरायल आज तक बच पाया है तो उसके पीछे उसका अमेरिकी समर्थित एंटी मिशाइल सिस्टम आयरन डोम है लेकिन अमेरिका ने इतिहास में पहली बार इजरायल के इस सिस्टम को फंडिंग देने से इंकार करने का फैसला लिया है. जिसके बाद दोनों देशों के बीच सम्बन्ध बिगड़ सकते है.

दरअसल मंगलवार को आयोजित अमेरिकी कांग्रेस सत्र के दौरान, सदन में डेमोक्रेटिक बहुमत ने अमेरिकी सरकार के बजट को निर्धारित करने के लिए कानून से इजरायल के लिए सैन्य वित्त पोषण में $ 1 बिलियन हटा दिया।

यह निर्णय प्रगतिशील सांसदों द्वारा लगाए गए दबाव के परिणामस्वरूप आया, जो सक्रिय रूप से इजरायल के प्रति नई नीतियों का मसौदा तैयार करने पर काम कर रहे थे, जहां वित्तीय सहायता फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर कब्जे और मानवाधिकारों के उल्लंघन से जुड़ी हुई है।

पिछले मई में, सांसदों बर्नी सैंडर्स, अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़, मार्क पोकन, और रशीदा तलीब ने अमेरिकी विधायकों से फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायल के उल्लंघन को रोकने के लिए अमेरिकी विधायकों से आग्रह करने के पहले प्रयास में, इजरायल को $ 735 मिलियन अमेरिकी हथियारों की बिक्री को अस्वीकार करते हुए एक प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया।

जबकि अमेरिकी निर्मित आयरन डोम सिस्टम के लिए फंडिंग को हटाने के इस नवीनतम निर्णय ने इजरायल के ऑनलाइन कमेंटेटरों में गुस्सा पैदा कर दिया है, इजरायल के विदेश मंत्री यायर लैपिड ने मंगलवार शाम को एक बयान में अपने नागरिकों को आश्वस्त करने के लिए कहा कि यह “एक तकनीकी देरी” थी। इजरायल की सुरक्षा जरूरतों को प्रभावित नहीं करेगा

ह्यूमन इवेंट्स के एक वरिष्ठ संपादक के एक ट्वीट के अनुसार, अमेरिका के इस फैसले से नाराज़ होकर जवाब में, इज़राइल “अमेरिका से अपने राजदूत को वापिस बुलाने पर विचार कर सकता है”।

फिर भी, यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के मेजॉरिटी लीडर स्टेनी होयर के ट्वीट्स के एक सूत्र ने सुझाव दिया कि अमेरिका अभी भी इज़राइल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यूएस हाउस एक सप्ताह के भीतर आयरन डोम को पूरी तरह से वित्त पोषित करने के लिए कानून पर विचार करेगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here