6.2 C
London
Friday, March 1, 2024

Twitter: इस मंत्री ने ब्लू टिक के पैसे देने से किया इंकार, बोले अपना ब्लू टिक वापिस ले लो

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 27 अक्तूबर को माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है। मस्क के आने के बाद से ही ट्विटर कंपनी के राजस्व को बढ़ाने के प्रयास में कई बदलावों से गुजरा है।

फर्म के शीर्ष अधिकारियों को हटाने से लेकर बड़ी छंटनी तक, ट्विटर ने कुछ ही दिनों में बहुत सारे बदलाव देखें हैं। इन परिवर्तनों के बीच, ट्विटर वेरिफिकेशन के लिए सदस्यता शुल्क को यूजर्स की भारी आलोचना झेलनी पड़ रही है। वेरिफिकेशन फीस को लेकर एक लेखक ने ट्विटर को गाली तक दे दी थी। अब फ्रांस के मंत्री और प्रवक्ता ओलिवियर वेरन ने भी वेरिफिकेशन फीस देने से इनकार कर दिया है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओलिवियर वेरन ने कहा है कि वह ब्लू टिक के लिए ट्विटर के मासिक शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे। ओलिवियर वेरन के अनुसार, यदि ट्विटर ब्लू टिक के लिए ऐसी कोई फीस लेना चाहता है तो वह उनका अकाउंट डिसर्टिफाइड कर सकता है। उन्होंने कहा कि वह पक्का नहीं कह सकते कि मस्क के अधिग्रहण के बाद वह ट्विटर का उपयोग करना जारी रखेंगे या नहीं। वेरन ने यह भी कहा कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नए मालिक एलन मस्क की महत्वाकांक्षाओं के बारे में चिंतित हैं।

वेरन के अनुसार ट्विटर एक प्रमुख संचार टूल है, जिसके 10 मिलियन से अधिक फ्रांसीसी यूजर्स हैं। वेरन का कहना है कि कई सरकारी अधिकारियों के पास भी स्वयं के नाम का एक ब्लू चेकमार्क वाला वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट है। बता दें कि फ्रांस के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के ट्विटर अकाउंट पर करीब 425,000 फॉलोअर्स हैं।

पेड ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए हुआ विरोधएलन मस्क ने ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ की कीमत आठ डॉलर (करीब 660 रुपये) प्रति माह की घोषणा की है। अमेरिका सहित कई देशों में आईफोन यूजर्स के लिए इस सुविधा को शुरू भी कर दिया गया है। हालांकि, पेड ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए मस्क को भारी विरोध भी झेलना पड़ रहा है। इसको लेकर मस्क का कहना है कि कितना ही विरोध कर लिया जाए, पैसे तो आपको देने ही होंने। बता दें कि हाल ही में एक लेखक Stephen King ने पेड ब्लू टिक का विरोध करते हुए मस्क को गाली तक दे डाली थी, जिसके बाद एलन मस्क ने लेखक के ट्वीट का रिप्लाई देते हुए लिखा था कि आठ डॉलर के बारे में क्या ख्याल है? और इसके थोड़े दिन बाद ही मस्क ने इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी थी।

ट्विटर पेड वेरिफिकेशन सर्विस ट्विटर ने 5 नवंबर से आईओएस यूजर्स (आईफोन) के लिए ट्विटर पर ब्लू टिक सत्यापन सेवा शुरू कर दी है। हालांकि यह सेवा फिलहाल कुछ चुनिंदा देशों में ही शुरू हुई है, जहां लोगों को इसके लिए करीब आठ डॉलर प्रति माह चुकाने होंगे। माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ने इस नए अपडेट को लेकर कहा था कि हम ट्विटर में कुछ शानदार सुविधाएं जोड़ रहे हैं। अगर आप अभी साइन अप करते हैं तो 7.99/माह डॉलर देकर ट्विटर ब्लू प्राप्त कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img