9.8 C
London
Thursday, June 13, 2024

तुर्की ने आतंकवादी संगठनों पर बरसाए बम, 8 की मौत 80 घायल कहा अब बदले का समय

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

पीकेके/वाईपीजी आतंकवादियों द्वारा देश के वित्तीय शहर इस्तांबुल में एक घातक बम हमला किए जाने के एक सप्ताह बाद, तुर्की ने उत्तरी इराक और सीरिया में एक बड़ा आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया है, जिसमें छह लोग मारे गए और 80 से अधिक घायल हो गए।

रविवार के हवाई अभियान ने पीकेके के आतंकी ठिकानों पर हमला किया, तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की: “यह प्रतिशोध का समय है! बदमाशों को उनके जघन्य हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।”

मंत्रालय ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 से उत्पन्न हमारे आत्मरक्षा अधिकारों के अनुरूप,” क्लॉ सोर्ड एयर ऑपरेशन उन क्षेत्रों में किया जा रहा है जिनका उपयोग “आतंकवादियों द्वारा हमारे देश पर उनके हमलों में आधार के रूप में किया जाता है। ”

उत्तरी इराक में, तुर्की सुरक्षा बल मेटिना, जैप और अवासिन-बास्यान क्षेत्रों में पीकेके के ठिकानों को निशाना बनाते हुए ऑपरेशन क्लॉ लॉक चला रहे हैं।

स्थानीय सूत्रों ने कहा कि सीरिया के अज़ाज़, तेल रिफात, तेल अब्यद और अयान अल अरब क्षेत्र, जहां पीकेके/वाईपीजी आतंकवादी ठिकाने रखता है, को तुर्की के जेट विमानों ने ताजा अभियान में निशाना बनाया।

यह तुर्की की पुलिस द्वारा इस्तिकलाल एवेन्यू हमले के मुख्य संदिग्ध अलहम अलबशीर को गिरफ्तार करने के बाद आया है – एक सीरियाई महिला जिसने पीकेके/वाईपीजी के लिए काम करने की बात कबूल की और बम लगाने की बात भी स्वीकार की।

इस्तांबुल की अदालत ने “राष्ट्रीय एकता को नष्ट करने” और “जानबूझकर हत्या” करने के आरोप में 17 संदिग्धों को पूर्व-परीक्षण हिरासत में भेज दिया है।

अनादोलु एजेंसी ने बताया कि अलबशीर ने कहा कि वह अपने प्रेमी के प्रभाव के कारण आतंकवादी समूह में शामिल हो गई और उसके साथ संबंध तोड़ने के बाद उसने समूह से संबंध बनाए रखा।

तुर्की की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक में हुआ हमला पांच साल में सबसे घातक था और इसने 2015 से 2017 तक पीकेके और दाएश आतंकवादी समूहों द्वारा किए गए देशव्यापी बम विस्फोटों की यादें ताजा कर दीं।

सीरिया, इराक में पीकेके की उपस्थिति

Türkiye के खिलाफ अपने 35 से अधिक वर्षों के आतंकवादी अभियान में, PKK – Türkiye, US और EU द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध – महिलाओं, बच्चों और शिशुओं सहित 40,000 से अधिक लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार रहा है।

YPG समूह की सीरियाई शाखा है।

पीकेके आतंकवादी समूह तुर्की में आतंकी हमलों को छिपाने और साजिश रचने के लिए अक्सर तुर्की की दक्षिणी सीमा के पार उत्तरी इराक और सीरिया में ठिकानों का उपयोग करता है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img