राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि, और प्रधानमंत्री रहते उनकी उपलब्धियां गिनवाई

देशराजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि, और प्रधानमंत्री रहते उनकी उपलब्धियां गिनवाई

नई दिल्ली: कांग्रेस ने शनिवार को राजीव गांधी की 78वीं जयंती पर उन्हें याद किया और प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान देश की उपलब्धियों को रेखांकित किया.

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने उन्हें एक दूरदर्शी राजनेता के रूप में याद करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल को कई ऐतिहासिक और दूरगामी उपलब्धियों के लिए याद किया जाता है, जिनमें से कुछ उनके व्यक्तिगत अभियान, प्रतिबद्धता और नेतृत्व के लिए.” उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने आईटी क्रांति की नींव को मजबूत किया, जिसने भारत को बदल दिया है. उन्होंने देश में कंप्यूटर, दूरसंचार और सॉफ्टवेयर विकास के युग की शुरुआत की. रमेश ने एक बयान में कहा, “उन्होंने सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी मिशन शुरू किए, उदाहरण के लिए भारत को वैक्सीन उत्पादन में विश्व में अग्रणी बनाया और देश को पोलियो मुक्त बनाया.”

उन्होंने आगे कहा, “इसके अलावा, उन्होंने असम, पंजाब, मिजोरम और दार्जिलिंग जैसे देश के अशांत क्षेत्रों में शांति और विकास को वापस लाने वाले समझौतों को तैयार किए.” पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि उन्होंने 18 साल के बच्चों को वोट देने का अधिकार दिया. सभी जिलों में नवोदय विद्यालयों का नेटवर्क स्थापित किया और युवाओं को नया भविष्य दिया. स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles