इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पीएम इमरान खान को बड़ा झटका देते हुए उनके खिलाफ फैसला सुनाया है लेकिन इमरान खान अब भी हार मानने को तैयार नहीं है. इस बीच कयास लगाए जा रहे है कि वह अपनी आखिरी गेंद फेंक सकते है.

क्योंकि उन्होंने पहले ही ऐलान किया था कि वह आखिरी गेंद तक खेलेंगे. इस सियासी उठापटक के बीच पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान आज देश की जनता को संबोधित करने वाले हैं. इसके साथ ही उन्होंने आज कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) भी बुलाई है. 

तो क्या आज इमरान की कैबिनेट देगी सामूहिक इस्तीफा..पाकिस्तान की सियासी हलचल के बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि आज की कैबिनेट की मीटिंग के बाद इमरान की पार्टी पीटीआई के सांसदों और विधायकों के साथ सामूहिक इस्‍तीफे का ऐलान हो सकता है. कयासों के मुताबिक यही वजह है कि इमरान खान ने आज अचानक अपने संसदीय पार्टी की बैठक बुलाई है. यही नहीं इमरान की पार्टी पीटीआई अपनी सरकार को गिराए जाने के खिलाफ और भविष्‍य में बनने वाली नई सरकार पर दबाव बनाने के लिए देशभर में जोरदार प्रदर्शन का भी ऐलान कर सकती है. 

पाकिस्तानी सेना ने कर दिया साफ-हम तटस्थ रहेंगेपाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक ताजा घटनाक्रम में सेना ने साफ कर दिया है कि वह तटस्‍थ है और भविष्य में भी तटस्थ रहेगी. पीएम इमरान खान और उनकी पार्टी के नेता बार- बार यह दावा कर रहे थे कि पाकिस्‍तानी सेना का उन्‍हें समर्थन हासिल है. लेकिन पाकिस्‍तानी सेना ने एक स्‍पष्‍ट रणनीति बनाई है कि लोकतंत्र, संविधान और संसद को मजबूत किया जाएगा. 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नई सरकार के गठन का रास्ता साफपाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान की पार्टी पीटीआई के निशाने पर अब पाकिस्‍तान की नई बनने वाली सरकार रहेगी. सुप्रीम कोर्ट के अविश्‍वास प्रस्‍ताव को खारिज किए जाने के स्‍पीकर के फैसले को रद करने के बाद अब पाकिस्तान में नई सरकार के गठन का रास्‍ता साफ हो गया है. अब पीएम इमरान खान 9 अप्रैल यानी कल होनेवाले अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग का सामना करेंगे. पाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान की पार्टी के सांसद और अन्‍य प्रांतों में विधायक आज सामूहिक इस्‍तीफा दे सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक पीटीआई के प्रमुख नेताओं की राय है कि नए चुनाव के लिए चुनाव सुधार बहुत जरूरी है और इस वजह से तत्‍काल इस्‍तीफा देना राजनीतिक रूप से घातक कदम हो सकता है क्‍योंकि इससे विपक्ष अपने मनमुताबिक कानून बना सकता है या उसमें बदलाव ला सकता है. 

कोर्ट भी जा सकती है इमरान की पार्टी पीटीआईजानकारी के मुताबिक पीएम इमरान खान की पार्टी पीटीआई अब कोर्ट जाने की भी तैयारी कर रही है ताकि सरकार को गिराने की ‘विदेशी साजिश’ की जांच करने के लिए एक आयोग बनाया जा सके. हालांकि इसके बारे में फैसला कानूनी जानकारों से सलाह के बाद लिया जाएगा. पीटीआई के सूत्रों ने बताया कि सत्‍तारूढ़ पार्टी ने फैसला किया है कि वह जनता के पास जाएगी और भविष्‍य में बनने वाली सरकार पर जनमत के जरिए दबाव बनाया जाएगा ताकि चुनाव सुधारों को अमलीजामा पहनाया जा सके और नए चुनाव कराए जाएं. उन्‍होंने कहा कि पार्टी देशभर में रैल‍ियां करेगी जिसका नेतृत्‍व इमरान खान करेंगे. 

शाहबाज शरीफ हो सकते हैं पाकिस्‍तान के नए पीएमपाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्‍त विपक्ष की ओर से शाहबाज शरीफ पाकिस्‍तान के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं. पीएम बनने के बाद शाहबाज अपनी नीतियों का ऐलान कर सकते हैं.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment