अगर आप सरकार द्वारा मिलने वाले फ्री राशन (Ration) के लिए योग्य हैं और आपके पास राशन कार्ड है तो इससे आधार (Aadhaar) से जरूर लिंक कर लें। आधार कार्ड की मदद से राशन कार्ड उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिल रहा है।

कोरोना के बाद सरकार ने राशन कार्ड होल्डर्स के लिए ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ की शुरुआत की है जिसकी मदद से आप देश के किसी भी हिस्से में रह कर राशन ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने राशन कार्ड को आधार से जोड़ना पड़ेगा। तो अगर आपने अभी तक Aadhaar-Ration Link नहीं किए हैं तो अब आप ये काम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं आधार-राशन कार्ड लिंक करने का पूरा स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस:

ऐसे ऑनलाइन लिंक करें Aadhaar-Ration Card
1. इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

2. अब आप ‘Start Now’ पर क्लिक करें।

3. अब यहां पर आपको अपना पता जिला राज्य सहित भरना होगा।

4. इसके बाद ‘Ration Card Benefit’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. अब यहां आप अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि भरें।

6. इसे भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

7. यहां OTP भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कम्पलीट होने का मैसेज मिलेगा।

8. ये सारी प्रक्रिया पूरी होते ही आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आपका आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

मेरा राशन ऐप’ राशन कार्ड होल्डर्स के लिए लाभदायकमेरा राशन ऐप की मदद से राशन कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा राशन कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। आपका राशन आधार कार्ड से लिंक है या नहीं इसका भी जांच किया जा सकती है, साथ ही लिंक भी किया जा सकता है। इसके अलावा आपके राशन कार्ड पर अब तक कितना वितरण किया गया है और आपके घर के आसपास कहां-कहां राशन डीलर की दुकान है, इसकी भी जांच की जा सकती है। अगर आप राशन डीलर को चेंज करना चाहते हैं तो यह सुविधा भी इस मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है। इस ऐप पर 10 अलग-अलग भाषाओं में ये तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment