9.8 C
London
Thursday, June 13, 2024

बड़ी फतह की ओर टीएमसी, 54 सीटें जीती, ममता बनर्जी के आवास के बाहर जश्न शुरू

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

कोलकाता नगर निगम चुनाव में टीएमसी ने 54 सीटें अपने नाम कर ली हैं. फिलहाल, भाजपा और वाम दल सियासी रेस में पिछड़ते नजर आ रहे हैं.

रुझानों में टीएमसी 133, वाम दल 4, भाजपा 3, कांग्रेस 2, अन्य 2 पर आगे चल रही है. टीएमसी सुप्रीमो सीएम ममता बनर्जी की रिश्तेदार कजरी बनर्जी वार्ड 73 में 3 हजार 738 मतों से आगे चल रही हैं.

पश्चिम बंगाल निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, रुझानों में टीएमसी 114, भाजपा 2, सीपीआई (एम) 2, कांग्रेस 2, निर्दलीय एक पर आगे चल रहे हैं.

शुरुआती रुझानों के मुताबिक, टीएमसी वार्ड 4, 7, 8 और 93 में आगे चल रही है.

कोलकाता नगर निगम चुनाव में 950 उम्मीदवार मैदान में थे. इस चुनाव में 40 लाक 48 हजार 357 लोग वोट करने के लिए पात्र थे. इनमें 21 लाख 17 हजार 840 पुरुष और 19 लाख 30 हजार 444 महिलाएं हैं. केएमसी चुनाव 1676 जगहों पर स्थापित किए गए 4959 स्टेशन पर आयोजित हुए थे.

माकपा के एक उम्मीदवार ने सोमवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर रविवार को हुए केएमसी के चुनाव रद्द करने का अनुरोध किया है. उम्मीदवार ने कल हुए चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों द्वारा हिंसा करने का आरोप लगाया है. वहीं भाजपा ने एक अन्य याचिका दायर कर चुनाव के दौरान हुई हिंसा का सबूत पीठ को देने की अनुमति मांगी है.

वार्ड वार टेबल स्थापित करने जैसी व्यवस्थाएं की गई हैं. 10 मतगणना हॉल में असिस्टेंट म्युनिसिपल रिटर्निंग ऑफिसर्स (AMRO) को तैनात किया गया है. साथ ही सभी प्रक्रियाओं को रिकॉर्ड किया जाएगा. काउंटिंग हॉल के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू की गई है. प्रक्रिया पर निगरानी के लिए थ्री टियर सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है. इनमें क्विक रिस्पॉन्स टीम, उड़न दस्ता औऱ ड्रोन शामिल हैं. 

मतगणना करने वाले एजेंट्स को हॉल के अंदर मोबाइल फोन नहीं ले जाने के लिए कहा गया है. इसके अलावा कोलकाता में 1000 पुलिसकर्मी औऱ अधिकारी तैनात हैं. कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए मास्क, सैनिटाइजर, रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (RAT) भी उपलब्ध कराए गए हैं.

टीएमसी को उम्मीद है कि पार्टी इस बार 132 से ज्यादा सीटें जीतेगी. इस साल के विधानसभा चुनाव में 12 सीटों के मुकाबले भाजपा 2019 लोकसभा चुनाव में टीएमसी से 50 सीटें आगे थी. टीएमसी शहरी निकाय में साल 2010 से सत्ता में है. उम्मीद की जा रही है कि पार्टी का इस बार भी केएमसी चुनाव में दबदबा रहेगा.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here