दुबई: विराट कोहली और रोहित शर्मा ने सारी दुनिया में ढेरों रन कूटे हैं. अब टीम इंडिया में उनके जैसा ही एक धाकड़ प्लेयर आया है, जिसे आईसीसी (ICC) ने बेस्ट माना है, इस प्लेयर को आईसीसी ने एक अवॉर्ड के लिए नोमिनेट किया है. वहीं, महिला क्रिकेटर्स को भी जगह मिली है. 

कोहली-रोहित नहीं ये प्लेयर हुआ नामित 

भारत के श्रेयस अय्यर, महिला टीम की कप्तान मिताली राज और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा फरवरी 2022 के लिए क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में आईसीसी ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ के लिए नामांकित किए गए हैं. अय्यर पिछले महीने शानदार फॉर्म में थे और उन्होंने वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ भारत के सफेद गेंद के मैच में क्लीन स्वीप करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने अंतिम वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच जीतने वाले खिलाड़ी के साथ महीने की शुरुआत की और इसके बाद की सीरीज के अंतिम टी20 में 16 गेंदों में 25 रन बनाए.

कोहली की जगह कूटे खूब रन 

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत ने खिलाड़ियों को आराम देने का विकल्प चुना और सूर्यकुमार यादव की चोट के कारण अय्यर को नंबर 3 पर पदोन्नत किया गया. उन्होंने दोनों हाथों से मौके का फायदा उठाया, इतने ही मैचों में तीन बार नाबाद अर्धशतक बनाए और 174.35 के स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाए। उनके कारनामों के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज से सम्मानित किया गया.

नेपाल के इस खिलाड़ी को भी मिली जगह 

आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ नामांकित यूएई के वृत्य अरविंद हैं, जिन्होंने आईसीसी टी20 वल्र्ड कप क्वालीफायर अ में शानदार प्रदर्शन किया था. अरविंद ने टी20 वल्र्ड कप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना टिकट बुक करने में यूएई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. क्वालिफायर ए अभियान में पांच मैचों में उन्होंने 89.00 की औसत और 154.33 के स्ट्राइक रेट से 267 रन बनाए. इसके अलावा, नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी, जिन्होंने ओमान में आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर ए में तीसरे स्थान पर अपनी टीम के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, पुरुष वर्ग में तीसरे नामांकित व्यक्ति हैं.  वह बल्ले और गेंद दोनों से शानदार थे, उन्होंने टूर्नामेंट में 159 रन और तीन विकेट लिए. 

इस भारतीय महिल खिलाड़ी को मिली जगह 

महिला वर्ग में, मिताली राज न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत के लिए कुछ शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों में से एक थी. वह 232 रन के साथ भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी थी, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में दीप्ति शर्मा ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया. उन्होंने वनडे सीरीज में सबसे अधिक विकेट (10) लिए और साथ ही पांच मैचों में 116 रन बनाए. उन्होंने दूसरे एकदिवसीय मैच में चार विकेट लिए और उसके बाद अगले मैच में नाबाद 69 रन बनाए, जिससे भारत को 280 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करने में मदद की, हालांकि न्यूजीलैंड ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा सफल पीछा किया था.

न्यूजीलैंड की इस प्लेयर को मिली जगह 

तीसरे नामांकित न्यूजीलैंड की अमेलिया केर हैं, जिन्होंने बल्ले और गेंद से कहर बरपाया था. भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में, वह अपनी बहन जेस केर के साथ अपनी टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाली और संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज के रूप में उभरी थीं. पांच एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 117.66 की औसत से 353 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक और एक शतक शामिल था. गेंद के साथ उन्होंने 5.78 की इकॉनमी से सात विकेट लिए.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment