नई दिल्ली. यदि आपके पास टोयोटा की लैंड क्रूजर है तो अब आप इसे दोबारा किसी को बेच नहीं सकेंगे. सुरक्षा कारणों के चलते कंपनी ने इस एसयूवी को री सेल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. मालूम हो कम बिक्री के कारण अमेरिकी बाजार से सेवानिवृत्त होने के बावजूद, टोयोटा लैंड क्रूजर दुनिया के कई क्षेत्रों में लोकप्रिय है. इतना ही नहीं ये SUV हाल ही में दुबई पुलिस के बेड़े में शामिल हुई है. अकेले जापान में 22,000 से अधिक प्री-ऑर्डर की रैकिंग करते हुए, नवीनतम लैंड क्रूजर 300 मॉडल हाल ही में भारत में भी सामने आया था. हालांकि, टोयोटा ने अपने ग्राहकों को स्पोर्टी रोड बीस्ट को फिर से बेचने से मना किया है, जैसा कि एक जापानी कार समीक्षा ब्लॉग Creative311 द्वारा रिपोर्ट किया गया है.

नहीं माना नियम तो खरीद पर लगेगा प्रतिबंध

वेबसाइट ने मूल रूप से एक कार उत्साही और Youtuber Shima Base द्वारा पोस्ट किए गए एक अनुबंध फॉर्म की एक तस्वीर साझा की. फॉर्म ग्राहकों से सहमत होने के लिए कहता है कि वे ऑर्डर किए गए वाहन का निर्यात या पुनर्विक्रय नहीं करेंगे. समझौते की शर्तों का पालन नहीं करने पर टोयोटा द्वारा खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

इस वजह से लेना पड़ा यह फ़ैसला

कंपनी द्वारा विदेशी मुद्रा कानून के उल्लंघन और उपयोग के जोखिमों का हवाला देते हुए शर्तों को समझाया गया था जिससे वैश्विक सुरक्षा को खतरा हो सकता है. प्रभावी रूप से, टोयोटा अपने वाहनों की रेंज तक आतंकवादियों की पहुंच को काटने की कोशिश कर रही है जो कठिन इलाकों में यात्रा करने में कुशल हैं. यह कदम संयुक्त राज्य सरकार द्वारा जापानी ऑटो निर्माता से पूछे जाने के बाद आया है कि आतंकवादी समूहों के पास इतने सारे टोयोटा वाहन क्यों हैं. जिस पर कंपनी ने जवाब दिया कि उसे नहीं पता.

डीलर और ग्राहक दोनों पर लगेगा जुर्माना

आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के हालिया प्रचार वीडियो में टोयोटा वाहनों को बड़े पैमाने पर दिखाया गया है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि नया लैंड क्रूजर बदनामी को आकर्षित न करे, टोयोटा अपनी नई अनुबंध नीति से लैस है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उल्लंघन करने पर कंपनी द्वारा डीलरों और डीलरों द्वारा ग्राहकों पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

200 किलोग्राम कम किया है एसयूवी का वजन 

नई लैंड क्रूजर 300 टोयोटा द्वारा निर्मित मॉडलों की सबसे लंबी चलने वाली सीरिज में नवीनतम है. LandCruiser श्रृंखला उत्पादन में दूसरी सबसे लंबी चलने वाली SUV भी है. नवीनतम चार-पहिया मॉडल में एक नया डिज़ाइन और बहुत हल्का वजन है, जो अपने पूर्ववर्ती से लगभग 200 किलोग्राम कम है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment