15.1 C
Delhi
Monday, November 28, 2022
No menu items!

अग्निपथ का तीसरे दिन भी भारी विरोध लखीसराय और समस्तीपुर में जलाई गईं ट्रेनें, बिहार के 5 स्टेशन बंद

- Advertisement -
- Advertisement -

भारतीय सेना (Indian Army) में भर्ती की नई योजना यानी अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) को लेकर बिहार (Bihar) में बवाल बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार सुबह युवाओं ने बिहार के समस्तीपुर और लखीसराय में ट्रेन में आग लगा दी. युवाओं की भीड़ ने ट्रेन के कई एसी कोच को आग के हवाले कर दिया. आगजनी के बाद बोगियां धू-धू कर जलने लगीं. इसी कड़ी में जम्मूतवी गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन की कुछ बोगियों को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया गया. आगजनी में ट्रेन की दो बोगियां जलकर खाक हो गई हैं. आपको बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर छात्रों का प्रदर्शन जारी है. ये घटनाक्रम हाजीपुर बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन में सामने आया है. बिहार में कई रेलवे स्टेशन एहतियातन बंद 

बिहार में अग्निपथ योजना के विरुद्ध जारी छात्रों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए 5 स्टेशनों को बंद किया गया है. दिल्ली कोलकाता रूट की पटना से होकर गुजरने वाले जिन 5 स्टेशनों को बंद किया गया है उनमें बिहटा, कुल्हड़िया, डुमराव, बिहिया और लखीसराय स्टेशन को पूरी तरह बंद कर दिया गया है. लखीसराय स्टेशन फिलहाल मानो छावनी में बदल गया है. संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को फूंका 

- Advertisement -

इस बीच बिहार संपर्क एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगाई गई है. ये रेलगाड़ी दरभंगा से नई दिल्ली जा रही थी. जिसकी चार बोगियों को जलाकर खाक कर दिया गया. ये घटनाक्रम समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड के नजदीक भोला टॉकीज रेलवे गुमटी के पास सामने आया. आपको बताते चलें कि बिहार के प्रदर्शनकारी छात्रों का आक्रोश चरम पर है इस दौरान ट्रेन में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की गई है. अग्निपथ योजना को लेकर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. तीसरे दिन बढ़ा बवाल 

आज लगातार तीसरे दिन कई जिलों में हंगामा और बवाल हो रहा है. इससे पहले ट्रेनों पर पथराव और आगजनी की गई है. वहीं लगातार ट्रेन रोककर भी विरोध जताया जा रहा है. इस बीच खबर है कि लखीसराय में भी एक ट्रेन फूंकी गई है. बता दें कि ये आठवीं ट्रेन है जिसे नई सेना भर्ती स्कीम का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने निशाना बनाया है.

समस्तीपुर में ट्रेन रोककर प्रदर्शन 

समस्तीपुर में भी सेना की बहाली को लेकर केंद्र की लाई गई स्कीम अग्निपथ का छात्रों ने विरोध किया है. इस बीच दलसिंहसराय रेलवे स्टेशन पर अवध आसाम एक्सप्रेस ट्रेन को रोक कर भीषण प्रदर्शन किया गया है. ये सभी आंदोलनकारी छात्र सरकार की सेना भर्ती की नई नीति यानी अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहें हैं.

बिहार के अलग अलग जिलों का हाल 

बेगूसराय में अग्नीपथ स्किम के विरोध में आंदोलनकारी छात्रों ने लखमीनिया स्टेशन के भवन के अंदर कागजातों में आग लगा दी है. जमकर कर हुए हंगामे के बीच भारी फोर्स तैनात की गई है. वहीं अग्निपथ योजना को लेकर तीसरे दिन भी गया जंक्शन हाई अलर्ट पर है. यहां छात्रों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया गया है. गया जिले में शरारती तत्वों और संदिग्ध लोगों पर पैनी नजर रखी जा रही है. आरपीएफ के इंस्पेक्टर ने इस खबर की पुष्टि की है. बेतिया में बेतिया स्टेशन को उग्र छात्रों ने अपने कब्जे में ले लिया है. बेतिया रेलवे स्टेशन में मौजूद सारा सामान तोड़ फोड़ और हंगामे की भेंट चढ़ गया. यहां हजारों की तादाद में छात्र लाठी डंडे के साथ पहुंचे थे. 

हाजीपुर जंक्शन पर अग्निपथ स्कीम के विरोध में जमकर हंगामा और तोड़फोड़ हुई है. दानापुर में भी आंदोलनकारी छात्रों ने प्रदर्शन किया है.

विरोध की वजह 

सेना भर्ती के नए नियमों का विरोध जताने वाले युवाओं की भीड़ सुबह सुबह सड़कों पर उतर रही है. रोड जाम करने वाले कुछ युवाओं का कहना है कि उनमें से कई दो साल पूर्व आयोजित बहाली की प्रक्रिया में दौड़ और यहां तक कि मेडिकल जांच करा चुके हैं, सिर्फ परीक्षा देनी बाकी थी. कोरोना के नाम पर अब तक परीक्षा टाली जा रही थी. परीक्षा लेने के बजाय बहाली की नई प्रक्रिया से ऐसे छात्रों का भविष्य भी अधर में दिख रहा है.

- Advertisement -
Jamil Khan
Jamil Khanhttps://reportlook.com/
journalist | chief of editor and founder at reportlook media network
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here