[email protected]

पैसे ट्रांसफर के लिए अब इंटरनेट की नहीं पड़ेगी जरूरत, इस आसान तरीके से आप कर सकते हैं पेमेंट

- Advertisement -
- Advertisement -

पिछले कुछ सालों में भारत में डिजिटल पेमेंट काफी प्रचलित हो चुका है. चाहे किसी को पेमेंट करनी हो, सब्जी की दुकान, मदर डेयरी से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल तक ज्यादातर लोग डिजिटल पेमेंट करना ही पसंद करते हैं और इसी के जरिए पेमेंट करते भी है. लेकिन डिजिटल पेमेंट के लिए एक चीज जो बेहद अहम है वो UPI (Unified Payments Interface) है. और कोरोना महामारी के दौरान अधिकतर लोगों ने इसका इस्तेमाल भी किया है. ये पूरा प्रोसेस काफी आसान है और समय के बचत के साथ ही सेकेंड में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते है. लेकिन ऑनलाइन पेमेंट के लिए स्मार्टफोन और उसमें इंटरनेट सेवा होना बेहद आवश्यक है. और कई बार इंटरनेट स्लो या खत्म होने के कारण बहुत जरूरी पेमेंट अटक जाता है. लेकिन अब आप बिना इंटरनेट के भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.

दरअसल पहले इंटरनेट स्पीड के चलते भी पैसे ट्रांसफर करने में काफी दिक्कतें आती थी. लेकिन अब गूगल पे, फोन पे जैसी यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए फोन में इंटरनेट ना भी हो, तो भी आप आराम से पैसा भेज सकते हैं. लेकिन उसके लिए कुछ प्रोसेस है जिसे फॉलो करना बेहद जरूरी है. स्मार्टफोन की जगह अगर आपके पास कोई बेसिक फोन भी है. तो सबसे पहले आपको बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99# डायल करना होगा. इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल पर एक मेसेज आएगा.

फोन में जो मेसेज आया है उसमें आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने, प्रोफाइल डिटेल्स, ट्रांजैक्शन स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, मनी ट्रांसफर और यूपीआई पिन मैनेज करने के कुछ विकल्प मिलेंगे. अगर आपको किसी को मनी ट्रांसफर करना है तो इसके लिए सेंड मनी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. और उस शख्स की जानकारी मांगी जाएगी जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं. इस दौरान, डिटेल के लिए कई विकल्प होंगे. लेकिन अगर आप पैसे भेजने वाले व्यक्ति का फोन नंबर नहीं डालना चाहते, तो उसकी UPI आईडी या बैंक अकाउंट डिटेल्स भी डाल सकते हैं..

फोन नंबर या फिर यूपीआई आईडी डालने के बाद और फिर सभी जरूरी डिटेल्स भरने के बाद जब आप इसे सब्मिट करेंगे. तो उस व्यक्ति का नाम आपको शो हो जाएगा. नाम एक बार क्रॉसचेक करने के बाद आप वह अमाउंट डाल सकते हैं. जितना आप भेजना चाहते हैं.

ये पूरा प्रोसेस होने के बाद आपके पास एक रेडी का ऑप्शन आएगा, उस विकल्प पर क्लिक कर दें. उसपर क्लिक करने के बाद आपको रिमार्क्स का विकल्प दिखेगा. इसे स्किप कर दें. और अब आपसे यूपीआई पिन मांगा जाएगा. और जैसे ही आप UPI पिन डालेंगे. इसके बाद वह ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा. इन आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप बिना इंटरनेट और बेसिक फोन से भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

फेसबुक पर ताजा ख़बरें पाने के लिए लाइक करे

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -
×