नई दिल्ली, एएनआई: भारतीय प्राकृतिक गैस वितरण कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने घरेलू गैस (पीएनजी) के दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी की है। बुधवार को गैस वितरण कंपनी के ओर से की गई घोषणा के मुताबिक घरेलू गैस के दामों में 4.25 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर (एससीएम) की बढ़ोतरी की गई है। गैस के बढ़े हुए दाम गुरुवार से प्रभावी होंगे।

हाल के दिनों में कंपनी द्वारा तीसरी बाद गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

आज से प्रभावी होंगी पीएनजी की बढ़ी कीमतें

गुरुवार से पीएनजी की बढ़ी हुई कीमतें प्रभावी होंगी। जिसके चलते घरेलू गैस उपभोक्ताओं को दिल्ली में पीएनजी की कीमत 45.86 रुपये प्रति यूनिट और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 45.96 रुपये प्रति यूनिट देय होगी। जबकि गुरुग्राम में लोगों को 44.06 रुपये प्रति एससीएम के दाम देने होंगे।

यूक्रेन में युद्ध के कारण बढ़े ईंधन के दाम

रूस यूक्रेन के बीच जारी जंग के कारण बढ़ी तादाद में ईंधन की कीमतों में इजाफा हो रहा है। पिछली एक अप्रैल को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमत में 80 पैसे प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.85 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर की बढ़ोतरी की थी। जो की करीब 16.5 फीसदी की वृद्धि थी।

मार्च से शुरू हुआ कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला

वहीं, इससे पहले मार्च के महीने में भी कंपनी के ओर से 24 मार्च को पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी की गई थी। तब प्रति एससीएम एक रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। इस बीच, पिछले 16 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये की बढ़ोतरी के बाद, दरों में कोई बदलाव नहीं होने के कारण ईंधन की दरें एक सप्ताह तक स्थिर रहीं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें बुधवार को 105 रुपये का आंकड़ा पार कर गईं। जबकि मुंबई में यह 120 रुपये को पार कर गया।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment