विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर जोरदार कमाई की है।

द कश्मीर फाइल्स उन चुनिंदा फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गई है, जिसने 250 करोड़ रुपये का जादुई आंकड़ा पार किया है. हालांकि सिंगापुर अथॉरिटीज ने फिल्म को बैन कर दिया है. उनका कहना है कि यह फिल्म अलग-अलग समुदायों में मतभेद को बढ़ावा दे सकती है. साथ ही इसमें मुसलमानों के पक्ष को वनसाइडेड दिखाया गया है.

सिंगापुर अथॉरिटीज ने द कश्मीर फाइल्स को किया बैन

इंफोकॉम मीडिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (IMDA), संस्कृति, समुदाय और युवा मंत्रालय (MCCY) और गृह मंत्रालय (MHA) की ओर से सिंगापुर में एक संयुक्त बयान जारी किया गया था. उन्होंने कहा, “फिल्म के प्रतिनिधित्व में “विभिन्न समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने और हमारे बहुजातीय और बहु-धार्मिक समाज में सामाजिक सामंजस्य और धार्मिक सद्भाव को बाधित करने की क्षमता है.” क्लासीफिकेशन गाइडलाइंस का हवाला देते हुए यह कहा गया कि कोई भी चीज जो सिंगापुर में जाति और धार्मिक कम्युनीटीज को बदनाम करने की कोशिश करता है, उसका क्लासिफकेशन नहीं किया जा सकता”.

क्या है कहानी

द कश्मीर फाइल्स 1990 में कश्मीरी पंडितों की ओर से कश्मीर विद्रोह के दौरान सहे गए क्रूर कष्टों की सच्ची कहानी बताती है. यह एक सच्ची कहानी है, जो कश्मीरी पंडित समुदाय के कश्मीर नरसंहार की पहली पीढ़ी के पीड़ितों के वीडियो साक्षात्कार पर आधारित है. यह कश्मीरी पंडितों के दर्द, पीड़ा, संघर्ष और आघात का दिल दहला देने वाला आख्यान है और लोकतंत्र, धर्म, राजनीति और मानवता के बारे में आंखें खोलने वाले तथ्यों पर सवाल उठाता है.

इन एक्टर्स ने फिल्म में डाली जान

कश्मीर फाइल्स की कास्ट में अनुपम खेर पुष्करनाथ, मिथुन चक्रवर्ती ब्रह्म दत्त, दर्शन कुमार कृष्ण पंडित, पल्लवी जोशी राधिका मेनन, भाषा सुंबली श्रद्धा पंडित और चिन्मय मंडलेकर फारूक मलिक उर्फ​बिट्टा के रूप में हैं. फिल्म को जी स्टूडियोज, आईएएमबुद्धा और अभिषेक अग्रवाल आर्ट्स बैनर के तहत तेज नारायण अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, पल्लवी जोशी और विवेक अग्निहोत्री की ओर से नियंत्रित किया गया है.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment