बढ़ रहा तालिबान का दबदबा ! संयुक्त राष्ट्र संघ ने किया मानवीय सहायता देने का ऐलान

मनोरंजनबढ़ रहा तालिबान का दबदबा ! संयुक्त राष्ट्र संघ ने किया मानवीय सहायता देने का ऐलान

काबुल : अफगानिस्तान में तालिबान के द्वारा कब्जा किए जाने के बाद तालिबानी नेता मुल्ला बरादर (Mullah Baradar) ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अवर महासचिव मार्टिन ग्रीफिथ्स (Martin Griffiths) से मुलाकात की. इस दौरान मार्टिन ग्रीफिथ्स ने अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता देने के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

इसीक्रम में ग्रिफिथ्स ने एक ट्वीट में कहा, मैं तालिबान के नेतृत्व से अफगानिस्तान में लाखों जरूरतमंदों को निष्पक्ष मानवीय सहायता और सुरक्षा प्रदान करने की संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए मिला था. ग्रिफिथ्स ने सहायता प्रदान करने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और सभी पक्षों से उनके अधिकारों, सुरक्षा और कल्याण को सुनिश्चित करने का आह्वान किया.

उन्होंने सभी नागरिकों – विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों और अल्पसंख्यकों को हर समय सुरक्षित रखने का आह्वान किया. वहीं संयुक्त राष्ट्र के एक बयान में कहा गया है कि ग्रिफिथ्स ने अफगानिस्तान के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की. आने वाले दिनों में दोनों पक्षों के बीच और बैठक होने की उम्मीद है.

इस बीच, तालिबान ने मानवीय समुदाय के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्धता की बात की है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि अफगानिस्तान के लोगों को सहायता प्रदान मिल सके. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि वह 13 सितंबर को अफगानिस्तान के लिए एक उच्च स्तरीय मानवीय सम्मेलन बुलाएंगे. महासचिव गुटेरेस ने भी अफगानिस्तान में मानवीय और आर्थिक संकट और बुनियादी सेवाओं के पूरी तरह से ध्वस्त होने के खतरे के बारे में अपनी गहरी चिंता जताई थी.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles