तालिबान का ऐलान- पूरे पंजशीर पर अब हमारा कब्जा, NRF के चीफ कमांडर की मौत

मनोरंजनतालिबान का ऐलान- पूरे पंजशीर पर अब हमारा कब्जा, NRF के चीफ कमांडर की मौत

काबुल. अफगानिस्तान के पंजशीर घाटी को लेकर तालिबान ने बड़ा दावा किया है. न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक, तालिबान का कहना है कि उसने पंजशीर प्रांत पर भी पूरी तरह कब्जा कर लिया है. इसके साथ-साथ रजिस्टेंस फोर्स के चीफ कमांडर सालेह मोहम्मद की भी मौत का भी दावा किया गया है. तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में कहा, ‘इस जीत से हमारा देश पूरी तरह से युद्ध के दलदल से बाहर निकल गया है.’

अहमद मसूद के करीबी और पंजशीर बलों के प्रमुख सालेह मोहम्मद रेगिस्तानी भी आज हुए तालिबान के हमलों में मारे गए हैं. तालिबान का कहना है कि पंजशीर को जल्द ही मसूद परिवार से स्वतंत्र घोषित कर दिया जाएगा. अब घाटी में भी तालिबानी प्रशासक होगा.

इससे पहले पंजशीर के शेर कहने वाले अहमद मसूद ने तालिबान के सामने फिर से शांति वार्ता का प्रस्ताव रखा था. मसूद ने दावा किया था कि तालिबान ने अपने लड़ाकों को पंजशीर से वापस बुला लिया है. तालिबानी लड़ाके बागलान प्रांत के अंदराब जिले से भी पीछे हट गये हैं. मसूद ने कहा कि तालिबानियों के पीछे हटने के बाद NRF ने अपना मिलिट्री ऑपरेशन रोकने का ऐलान किया है.

हालांकि, सोमवार को तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने पंजशीर में तालिबान का कब्जा होने और तालिबान का झंडा लहराने की पुष्टि की. नॉर्दन अलायंस की ओर से अभी तक ऐसा कोई बयान नहीं आया है.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles