3.4 C
London
Tuesday, February 27, 2024

कल जुम्मे की नमाज अदा करने के बाद अफ़ग़ानिस्तान में सरकार बनाएगा तालिबान

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के दो हफ्ते बाद शुक्रवार को तालिबान (Taliban) देश में सरकार बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. सूत्रों ने बताया कि कल जुमे की नमाज के बाद तालिबान सरकार बनाएगा. अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान ने अपनी जीत में खुशी मनाई थी और दशकों के युद्ध के बाद देश में शांति और सुरक्षा लाने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई.

तालिबान के लिए अफगानिस्तान में सरकार चलाना बहुत बड़ी चुनौती होगी क्योंकि यह देश अंतरराष्ट्रीय सहायता पर बहुत अधिक निर्भर है. अफगानिस्तान को पैसे की सख्त जरूरत है. करीब 10 बिलियन डॉलर की संपत्ति अफगान केंद्रीय बैंक के पास है. इसमें से ज्यादातर संपत्ति विदेशों में जमा है. इसलिए तालिबान की इस संपत्ति तक पहुंच फिलहाल संभव नहीं दिखती.

रेटिंग एजेंसी फिच ग्रुप की रिसर्च फर्म, फिच सॉल्यूशंस की एक रिपोर्ट में विश्लेषकों ने कहा कि अफगानिस्तान के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इस वित्तीय वर्ष में 9.7% सिकुड़ सकती है. अगले साल 5.2% की और गिरावट देखी जाएगी. फिच ने कहा कि अधिक आशावादी दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए विदेशी निवेश की आवश्यकता होगी. चीन और रूस इसमें तालिबान की मदद कर सकता है.

वहीं इंडिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा की अफगानिस्तान में किस तरह की सरकार बन सकती है इसके बारे में हमें कोई विस्तार से जानकारी नहीं है. वहीं उन्होंने तालिबान के साथ बैठक को लेकर कहा कि उनके पास इस बारे में कोई अपडेट नहीं है. अरिंदम बागची ने कहा, यह हां और ना की बात नहीं है (तालिबान के साथ आगे की बैठकों के रोडमैप पर). हमारा उद्देश्य है कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल किसी भी तरह की आतंकी गतिविधि के लिए न हो.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here