[email protected]

तालिबान ने किया जल्द सरकार बनाने का ऐलान, 6 देशों को भेजा न्यौता

- Advertisement -
- Advertisement -

काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan)  में तालिबान (Taliban)  बहुत जल्द सरकार का गठन करेगा. अंतरिम सरकार के मंत्रियों के नाम घोषित कर दिए गए हैं. तालिबान काबुल में सरकार गठन के लिए बड़ा समारोह करने की तैयारी कर रहा है. इस समारोह में शामिल होने के लिए तालिबान ने चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) समेत छह देशों को न्योता भी भेज दिया है. तालिबान का न्योता पाने वालों में तुर्की, कतर, रूस और ईरान भी शामिल हैं.

ये सभी देश लगातार तालिबान का समर्थन करते आए हैं. इनमें से सिर्फ कतर को छोड़कर बाकी सभी देशों के रिश्ते अमेरिका से अच्छे नहीं है. अब जब सरकार बन रही है, तो तालिबान ने इन्हें न्योता भी भेज दिया है.

तालिबान ने ये न्योता तब भेजा, जब अफगानिस्तान के आखिरी प्रांत पंजशीर को कब्जे में लेने का दावा किया. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि पंजशीर अब तालिबान लड़ाकों के नियंत्रण में है. हालांकि, नॉर्दन अलायंस ने तालिबान के दावों को खारिज किया है. नॉर्दन अलायंस का कहना है कि पंजशीर में उसके लड़ाके हर कोने में मौजूद हैं और जंग अभी जारी है.

इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि तालिबान का सबसे बड़ा धार्मिक नेता हैबतुल्लाह अखुंदजादा ‘इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान’ सरकार का सुप्रीम लीडर हो सकता है. जबकि तालिबान में नंबर दो की हैसियत रखने वाला मुल्ला बरादर सरकार की कमान संभालेगा. बताया जा रहा था कि अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई को भी तालिबानी हुकूमत का हिस्सेदार बनाया जाएगा. हालांकि, जब तक तालिबान सरकार का गठन नहीं हो जाता है, ये सभी बातें कयास ही कही जा सकती हैं.

फेसबुक पर ताजा ख़बरें पाने के लिए लाइक करे

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -
×