18.1 C
Delhi
Friday, December 2, 2022
No menu items!

छंटनी के बाद फिर लगेगा Facebook को झटका! क्या पद छोड़ रहे हैं मार्क जुकरबर्ग?

- Advertisement -
- Advertisement -

दुनिया के टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भारी मुसीबत का सामने कर रहे हैं. अब तक हमने देखा था कि Twitter और Facebook ने भारी छंटनी करते हुए हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया. हालांकि, एक ताजा रिपोर्ट ने पूरी दुनिया को चौंका दिया. कुछ दिन पहले ही रिपोर्ट में दावा किया गया कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग अगले साल अपना पद छोड़ देंगे. इस खबर के सामने आते ही लोग अलग-अलग तरह के कयास लगा रहा थे. हालांकि, अब मेटा ने इस खबर को सिरे से नकार दिया है.

टेक की दुनिया में इस समय डावांडोल की स्थिति चल रही है. ट्विटर से शुरू होकर छंटनी का मामला फेसबुक पहुंचा, जहां दोनों ही कंपनियों में अब तक की सबसे बड़ी छंटनी हुई. अब मार्क जुकरबर्ग के अगले साल इस्तीफा देने की खबर सामने आने पर एक बार फिर से इस सेक्टर में भूचाल आ गया. हालांकि, कंपनी के एक प्रवक्ता ने ट्वीट करते हुए जुकरबर्ग के इस्तीफा देने की बात को गलत बताया है.

आलोचनाओं से घिरे जुकरबर्ग

- Advertisement -

द लीक की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि मेटा के सीईओ अगले साल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. इसके जवाब में फेसबुक प्रवक्ता एंडी स्टोन ने इसे गलत बताया है. अपने ट्वीट में उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी है. फेसबुक से भारी संख्या में कर्मचारियों को निकालने की वजह से जुकरबर्ग को पिछले कुछ हफ्तों में चौतरफा आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

जुकरबर्ग ने खुद ली छंटनी की जिम्मेदारी

मेटा के मुताबिक यह अब तक की सबसे बड़ी छंटनी थी, जिसमें 11,000 से भी ज्यादा कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा था. कंपनी के अनुसार उसने अपनी 13 फीसदी वर्कफोर्स को कम किया है. वहीं, मार्क जुकरबर्ग ने इस फैसले की पूरी जिम्मेदारी खुद ली थी. जुकरबर्ग ने कहा था कि उनसे गलती हुई कि उन्होंने समझा कंपनी विकास करेगी. लेकिन पिछले कुछ महीनों में कंपनी को काफी नुकसान हुआ है.

Twitter से शुरू हुए बुरे दिन

आपको बता दें कि एलन मस्क के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर का नया मालिक बनने से पहले ही बड़ी छंटनी का अंदेशा था. मस्क ने भी ऐसा ही किया और ट्विटर की कमान संभालने के पहले ही दिन CEO पराग अग्रवाल, चीफ फाइनेंस ऑफिसर नेड सेगल और पॉलिसी हेड विजया गाड्डे समेत टॉप अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाया.

- Advertisement -
Sachin Bishnoi
Sachin Bishnoi
Journalist at Reportlook
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img