ब्रिटिश अभिनेत्री एम्मा वाटसन के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट ने एक नई पोस्ट में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त की है, जिसे फिलिस्तीन समर्थक उपयोगकर्ताओं से व्यापक समर्थन प्राप्त हुआ है, लेकिन इजरायल के अधिकारियों की कड़ी आलोचना भी हुई है।

हैरी पॉटर फिल्मों में हरमाइन ग्रेंजर के रूप में अपनी भूमिका के लिए जानी जाने वाली फिल्म स्टार के खाते ने सोमवार को एक फिलिस्तीन समर्थक रैली से एक तस्वीर साझा की, जिसमें वाक्यांश “एकजुटता एक क्रिया है”।

यह तस्वीर मूल रूप से पिछले साल मई में बैड एक्टिविज्म कलेक्टिव द्वारा पोस्ट की गई थी, जब इजरायल ने घेराबंदी की गई गाजा पट्टी पर 11 दिनों तक घातक हमला किया था। उस समय, बेला हदीद और सुसान सारंडन जैसे आंकड़ों के साथ फिलीस्तीनियों के समर्थन में संदेश पोस्ट करने के साथ, कई मशहूर हस्तियों ने युद्ध का विरोध किया था।

कैप्शन में, ब्रिटिश-ऑस्ट्रेलियाई कार्यकर्ता सारा अहमद का एक उद्धरण है, जिसमें कहा गया है: “एकजुटता यह नहीं मानती है कि हमारे संघर्ष एक ही संघर्ष हैं, या कि हमारा दर्द वही दर्द है, या हमारी आशा उसी भविष्य के लिए है।

“एकजुटता में प्रतिबद्धता, और काम, साथ ही यह मान्यता शामिल है कि भले ही हमारे पास समान भावनाएं, या समान जीवन या समान शरीर न हों, हम सामान्य आधार पर रहते हैं।”

इंस्टाग्राम पर वाटसन के बायो में कहा गया है कि उनका अकाउंट “एक गुमनाम फेमिनिस्ट कलेक्टिव ने अपने कब्जे में ले लिया है”।

पोस्ट, जिसे मंगलवार तक लगभग एक मिलियन लाइक्स और 89, 000 से अधिक कमेंट्स मिले थे, को फिलिस्तीन समर्थक सोशल मीडिया यूजर्स ने सराहा। कई लोगों ने वॉटसन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया, जबकि कुछ ने अपनी टिप्पणियों में हैशटैग #FreePalestine और #PalestineWillBeFree जोड़ा।

दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल के राजदूत गिलाद एर्दन ने इस पोस्ट की आलोचना की।

इजरायली राजदूत ने ट्विटर पर लिखा “फिक्शन हैरी पॉटर में काम कर सकता है लेकिन यह वास्तविकता में काम नहीं करता है,”। “अगर ऐसा होता, तो जादू की दुनिया में इस्तेमाल किया जाने वाला जादू हमास (जो महिलाओं पर अत्याचार करता है और इज़राइल का विनाश चाहता है) और पीए (जो आतंक का समर्थन करता है) की बुराइयों को खत्म कर सकता है। मैं इसके पक्ष में रहूंगा!”

उनकी टिप्पणियों ने संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के पूर्व राजदूत डैनी डैनन की टिप्पणियों का अनुसरण किया।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव के जवाब में 2016 में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन, अविभाज्य परियोजना के सह-कार्यकारी निदेशक लिआ ग्रीनबर्ग ने डैनन के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि वे “पूरी तरह से निंदक और बुरे का एक आदर्श प्रदर्शन थे। – फिलीस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता के बुनियादी भावों को बंद करने के लिए यहूदी विरोधी भावना का हथियारीकरण।

फिलिस्तीनी पत्रकार और कार्यकर्ता मोहम्मद अल-कुर्द, जिन्होंने शेख जर्राह के कब्जे वाले पूर्वी यरुशलम में फिलिस्तीनियों के जबरन बेदखली के बारे में अंतरराष्ट्रीय जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, ने जवाब दिया कि वाटसन के “सरल बयान” ने “हर जगह ज़ायोनीवादियों को छोड़ दिया था। उन्माद”।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment