16.4 C
London
Saturday, May 18, 2024

मुगलों ने इतना ही बुरा किया है तो ‘ताज महल’ और ‘लाल किले’ को गिरा दो: नसीरुद्दीन शाह का बयान

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपने अभिनय के अलावा अपने बयानों को लेकर भी अक्सर मीडिया की सुर्खियों में रहते हैं। एक्टर तमाम मसलों पर खुलकर अपने विचार रखते हैं और कई बार तो वह विवादित बयान दे जाते हैं।

हाल ही में उनका एक बयान फिर चर्चा में है। दरअसल, हाल ही में एक्टर मुगलों को विनाशकारी बताने पर नाराजगी जाहिर करते नजर आए। इस दौरान उन्होंने मुगलों की बनाई इमारतों को गिराने तक की बात कह डाली।

बता दें कि नसीरुद्दीन शाह इन दिनों अपनी वेब सीरीज ‘ताज: डिवाइडेड बाय ब्लड’ को लेकर चर्चा में हैं। जल्द ही यह सीरीज रिलीज होगी, इसकी रिलीज से पहले एक्टर ने एक बातचीत के दौरान मुगलों और उनकी इमारतों पर बात की। उन्होंने कहा, ‘जहां इतिहास के बारे में लोगों को सही जानकारी और सही तर्क नहीं होते, वहां नफरत और गलत जानकारी का साम्राज्य होता है। शायद यही कारण है कि देश का एक वर्ग अब बीते हुए कल पर, खासकर मुगल साम्राज्य पर दोष मढ़ता रहता है।’ एक्टर ने आगे कहा, ‘इस पर मुझे गुस्सा नहीं आता, बल्कि हंसी आती है।’

नसीरुद्दीन शाह ने आगे कहा, ‘अगर मुगल साम्राज्य इतना ही राक्षसी था, विनाशकारी था, तो उसका विरोध करने वाले उनके बनाए स्मारकों को क्यों नहीं गिरा देते? अगर उन्होंने जो कुछ भी किया वो भयानक था, तो ताजमहल को गिरा दो, लाल किले को गिरा दो, कुतुब मीनार को गिरा दो। लाल किले को हम पवित्र क्यों मानते हैं? इसे एक मुगल ने बनवाया था। हमें उनका महिमामंडन करने की जरूरत नहीं है और ना ही उन्हें बदनाम करने की भी जरूरत है।’

नसीरुद्दीन शाह की वेब सीरीज ‘ताज: डिवाइडेड बाय ब्लड’ की बात करें तो यह जी5 पर रिलीज होने वाली है। इसमें नसीरुद्दीन शाह ने राजा अकबर का रोल अदा किया है। सीरीज की कहानी मुगल साम्राज्य के बंद कमरों में सत्ता के खेल और उत्तराधिकारी चुनने पर है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img