टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज और घरेलू क्रिकेट के दिग्गज वसीम जाफर को आगामी घरेलू सत्र के लिए ओडिशा की सीनियर टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी पीटीआई को ओडिशा क्रिकेट संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुब्रत बहेड़ा ने दी। उन्होंने कहा, ‘जाफर मुख्य कोच होंगे। उनसे दो साल का करार किया गया है।’ संघ की क्रिकेट सलाहकार समिति की बैठक के बाद यह फैसला किया गया।

बहेड़ा ने बयान में कहा, ‘सभी आयु ग्रुप के क्रिकेट विकास के अलावा वह (जाफर) राज्य में कोचों के विकास कार्यक्रम का हिस्सा भी होंगे।’ जाफर राज्य के पूर्व कप्तान रश्मि रंजन परीदा की जगह लेंगे जो दो सत्र तक टीम के साथ थे। रणजी ट्राफी में सर्वाधिक रन जुटाने वाले जाफर दूसरी बार किसी राज्य टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। मार्च 2020 में संन्यास लेने के बाद उन्होंने उत्तराखंड को कोचिंग दी थी लेकिन संघ के साथ हुए विवाद के बाद इस्तीफा दे दिया था।

मुंबई टीम का कोच बनने के लिए भी किया था आवेदन
इसके बाद जाफर ने मुंबई टीम का कोच बनने के लिए भी आवेदन दिया था लेकिन उनका चयन नहीं हो सका था। अमोल मजूमदार को कोच पद के लिए चुना गया था। विनोद कांबली, नीलेश कुलकर्णी और जतिन परांजपे की क्रिकेट सुधार समिति (सीआईसी) ने अमोल मजूमदार के नाम पर मुहर लगाई थी। 

घरेलू क्रिकेट के ‘सचिन तेंदुलकर’ हैं वसीम जाफर
जाफर को घरेलू क्रिकेट का ‘सचिन तेंदुलकर’ कहा जाता है। उन्होंने भारत के लिए 31 टेस्ट और दो वन-डे मैच खेले हैं। जाफर ने टेस्ट में भारत के लिए 1944 रन बनाए। वहीं 260 प्रथम श्रेणी मैचों में उनके नाम 19410 रन दर्ज हैं। जाफर ने अपने करियर में 57 शतक और 91 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं, 118 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 4849 रन बनाए हैं।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment