कंगना रनौत रियलिटी शो ‘लॉकअप’ से डिजिटल डेब्यू करने वाली हैं। शो की स्ट्रीमिंग से पहले इसकी खूब चर्चा है। कंटेस्टेंट से लेकर कंगना की होस्टिंग हर कोई देखना चाहता है। शो के प्रीमियर से पहले हैदराबाद के एक कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है। अब यह कानूनी पचड़ों में फंसता दिख रहा है जिसके बाद प्रोमो में भी बदलाव किया गया है। अब प्रोमो में तारीख की जगह Coming Soon लिखा आ रहा है। एकता कपूर के शो पर कॉपीराइट के उल्लंघन का आरोप है जिसे लेकर मामला कोर्ट तक पहुंच गया है।

कॉन्सेप्ट चुराने का आरोप


याचिकाकर्ता सनोबर बेग ने कॉपीराइट का मामला दर्ज कराया था। उनका कहना है कि ‘द जेल’ नाम से यह कॉन्सेप्ट उनका था। उन्होंने एंडेमोल शाइन इंडिया के अभिषेक रेगे के साथ इसे साझा किया था और अब उन्होंने उन्हें धोखा दिया है। हैदराबाद सिविल कोर्ट ने ‘लॉकअप’ को किसी भी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम करने पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने ‘लॉकअप’ के ट्रेलर का वीडियो क्लिप रिकॉर्ड में ले लिया है और निष्कर्ष निकाला कि यह एक जैसा लग रहा है। कोर्ट ने तत्काल नोटिस के साथ आदेश दिया कि फिलहाल इसे कहीं भी स्ट्रीम नहीं किया जाएगा। अगली सुनवाई 9 मार्च को होगी।

याचिकाकर्चा का दावा


सनोबर बेग ने शो को कॉपीराइट अधिनियम के तहत पंजीकृत किया था। इसे फिल्म राइटर्स एसोसिएशन के साथ पंजीकृत किया गया था। इस बारे में सनोबर ने कहा, ‘मैं यह सब पैसे या लोकप्रियता के लिए नहीं कर रहा हूं। मेरी पूरी टीम ने – राइटर, स्क्रिप्टराइट, डायरेक्टर- इस पर पिछले आठ महीने तक काम किया।‘ उन्होंने आगे कहा, ‘यह स्वीकार नहीं है कि कोई आपकी इजाजत के बगैर आपके आइडिया को चुरा ले।‘

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने मुआवजा या हिस्सेदारी के लिए श्रेय मांगा तो सनोबर ने कहा, ‘मैं इसे कोर्ट पर छोड़ देना चाहता हूं। 2020 में जब मेरी चर्चा एंडेमोल से हुई तो उन्होंने मुझे आश्वासन दिया था कि हम इस कॉन्सेप्ट पर साथ में काम करेंगे। यह फैसला लिया गया कि इसे ऑल्ट बालाजी के साथ साझा करेंगे और अब वे यह कर रहे हैं। यह मेरे लिए पीठ में छुरा घोंपने जैसा है।‘


ऐसा था कॉन्सेप्ट


सनोबर ने बताया कि शो में एक जेलर, कंटेस्टेंट और एक जैसे कपड़े का कॉन्सेप्ट है। इसमें 22 सेलिब्रिटीज होने थे जो कि सभी कैदी रहेंगे। एक जेलर, एक असिस्टेंट जेलर, 6 गार्ड (3 पुरुष और 3 महिला) और ये सभी जेल में 100 दिन बिताएंगे।

प्रीमियर की तारीख हटी


कोर्ट के आदेश के बाद अभी तक निर्मातओं की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। फिलहाल प्रोमो से प्रीमियर की तारीख हटा दी गई है। बता दें कि ‘लॉकअप’ के लिए 5 कन्फर्म कंटेस्टेंट का नाम सामने आया है। इसमें निशा रावल, पूनम पांडे, बबीता फोगाट, करणवीर बोहरा और मुनव्वर फारूकी हैं। शो के प्रसारण की तारीख 27 फरवरी है लेकिन अब ऐसा लग रहा है इसे पोस्टपोन कर दिया जाएगा। 

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment