3.3 C
London
Monday, March 4, 2024

42 सेकंड के लिए उल्टा हुआ China का सैटेलाइट, अमेरिका के शहर की ली शक पैदा करने वाली तस्वीर

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली: चीन ने अपने तकनीकी ज्ञान को दुनिया के सामने दिखाते हुए दावा किया कि उसके सैटेलाइट ने अमेरिका के एक शहर के बड़े इलाके की इमेज कैप्चर की है, वह भी सिर्फ 42 सेकंड में.

ये है सैटेलाइट की खास बात 

News वेबसाइट WION के अनुसार, चीन का ये स्मॉल कमर्शियल सैटेलाइट बीजिंग-3 कहलाता है. इस छोटे से सैटेलाइट की खास बात है कि ये आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से एक दिन में पृथ्वी के 100 चक्कर लगाकर करीब 500 क्षेत्रों की निगरानी कर सकता है. 

सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र के इलाकों का डेप्थ में जाकर स्कैन किया

जून में लॉन्च किए इस एक टन के कमर्शियल सैटेलाइट ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र के इलाकों का डेप्थ में जाकर स्कैन किया. यह इलाका 3800 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ था. 

सड़क पर आर्मी के व्हीकल नजर आए

इसी दौरान सिर्फ 42 सेकंड में चाइनीज सैटेलाइट ने यूएस सिटी के एक बड़े इलाके का फोटो लिया जिसमें सड़क पर आर्मी के व्हीकल नजर आए.  

इस तरह की सटीकता अभी तक किसी भी सैटेलाइट में नहीं 

बता दें कि इस सैटेलाइट को बहुत एडवांस माना जा रहा है क्योंकि ये घूमने के दौरान भी स्पष्ट इमेज ले सकता है जबकि अन्य देशों के सैटेलाइटों को क्लियर इमेज लेने के लिए स्थिर होना पड़ता है. ये सैटेलाइट प्रति सेकंड 10 डिग्री तक घूमते हुए भी स्पष्ट ले सकता है. इस तरह की सटीकता अभी तक किसी भी सैटेलाइट में नहीं देखी गई है. 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here