नई दिल्ली: किसी भी खेल को खेलने वाले खिलाड़ी के ऊपर उसमें जीतने का एक बड़ा दवाब होता है. खिलाड़ी अपने प्रदर्शन को और भी ज्यादा शानदार बनाने के लिए दवाओं या बैन हुए पदार्थ का सेवन करते हैं. जिस कारण से खिलाड़ियों के लगातार डोपिंग टेस्ट होते रहते हैं. ज्यादातर ओलंपिक में खेले जाने वाले खेलों में डोपिंग के मामले मिलते हैं. लेकिन अब डोपिंग केस क्रिकेट में भी सुनने को मिल रहे हैं. 

बैन हुआ ये दिग्गज क्रिकेटर

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज जुबैर हमजा पर टूर्नामेंट से इतर डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण शुक्रवार को आईसीसी ने अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया. हमजा के डोप टेस्ट के लिए नमूना 17 जनवरी को लिया गया था. उन्हें प्रतिबंधित दवा फुरोसेमाइड के सेवन का दोषी पाया गया. आईसीसी डोपिंग को लेकर काफी सख्त है और इसी लिए इस स्टार खिलाड़ी को सीधा बैन करने का फैसला सुना दिया. 

पाया गया बड़े जुर्म में दोषी

आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज जुबैर हमजा को डोपिंग निरोधक नियम के उल्लंघन के कारण अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है. उन्हें 17 जनवरी 2022 को हुई जांच में फुरोसेमाइड के सेवन का दोषी पाया गया. अनुशासनात्मक कार्रवाई पूरी होने तक वह निलंबित रहेंगी.’ आईसीसी ने कहा कि हमजा के खिलाफ कार्रवाई जारी है. इस मामले में आगे कोई बयान नहीं दिया जाएगा.

खिलाड़ी ने सवाल तक नहीं किया

जुबैर हमजा ने भी शायद अपना जुर्म मान लिया है क्योंकि इस खिलाड़ी ने अभी तक आईसीसी के बैन करने वाले फैसले पर कोई सवाल खड़ा नहीं किया है. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने बताया कि वे पूरी तरह आईसीसी का सहयोग कर रहे हैं. उन्होंने आईसीसी के सामने अपना लिखित बयान दर्ज करा दिया है और साथ ही निलंबन के लिए भी सहमत हो गए हैं. यहां तक की साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने इस पर कोई सवाल तक नहीं खड़ा किया. 

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment