बॉडी में छेद करने वाला ये कीड़ा है खतरनाक, दिख जाए तो गलती से छूना नहीं

अजब गजबबॉडी में छेद करने वाला ये कीड़ा है खतरनाक, दिख जाए तो गलती से छूना नहीं

दुनिया (world) जितनी खूबसूरत है उतनी ही ये खतरनाक भी हैं। यहां एक कीड़े (creature) लेकर इंसान तक की बहुत ही नायाब जीव है। इसी तरह के कीड़ों की बात करें तो दुनिया में ऐसे कीड़े जो बहुत ही खौफनाक है और बहुत ही गंदे हैं।

इनको देखते ही उल्टी आती है। लेकिन ये धरती का संतुलन बनाने का काम करते हैं। हाल ही एक तस्वीर वायरल (viral) हो रही है बहुत ही खतरनाक बीमारी का दावा करती है। 

फेसबुक (Facebook) पर एक पोस्ट में दावा किया गया है कि एक ऐसा कीड़ा है, जिसके काटने या छूने मात्र से ही आपको छेद-छेद वाली बीमारी (hole-hole disease) होती है। छेद-छेद वाली बीमारी सच में है या नहीं इसके बारे में तो ज़्यादा जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि इस के काटने से यह छेद छेदवाली बीमारी होती है। 
बता दें कि इस पोस्ट के साथ एक कीड़े की भी फोटो शेयर की गई है जो कि दिखने बहुत ही गंदा दिख रहा है। ये कीड़ा (worm) भले ही बहुत ही गंदा दिख रहा हो लेकिन ये खतरनाक नहीं बल्कि फोटो में दिख रहे कीड़े से ऐसा कोई वायरस नहीं फैलता, जिससे ऐसी कोई बीमारी हो। दूसरी बात ये कि तस्वीर में दिख रहा कीड़ा कोई खतरनाक कीड़ा नहीं बल्कि जायंट वॉटर बग है। 

जानकारी दे दें कि कई लोग इसे पनबीछिया (Panbichiya) यानि पानी वाला बिच्छू (water scorpion) भी कहते हैं। तस्वीर में कीड़े की पीठ पर दिख रही चीज़ कोई ज़हर नहीं बल्कि मादा जीव द्वारा दिए गए अंडे हैं, जो नर की पीठ पर दी जाती हैं, और तब तक संभाल कर रखा जाता है जब तक कि उनमें से बच्चे न बाहर निकल आएं।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles