नई दिल्ली, 4 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। लेकिन मुंबई में जन्मे एक भारतवंशी कीवी खिलाड़ी एजाज पटेल ने मुकाबले के दूसरे दिन पूरी भारतीय टीम को अकेले दम पर वापस पवेलियन भेज दिया। अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एजाज पटेल तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 22 साल बाद एक पारी में 10 विकेट झटके हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ी जिम लेकर और भारत के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने ये कारनामा कर दिखाया था। 

एजाज के शानदार प्रयास ने भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल की 311 गेंदों की शानदार 150 रनों की पारी को पीछे छोड़ दिया, जिसमें 17 चौके और चार छक्के शामिल थे। एजाज पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने विदेशी जमीन पर 10/119 के अपने आंकड़ों के साथ, पटेल इंग्लैंड के जिम लेकर (1956) और भारत के अनिल कुंबले (1999) के बाद तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने विरोधी टीम को अकेले ही आउट कर दिया। लेकर ने 26 जुलाई, 1956 को ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10/53 का, जबकि कुंबले ने 4 फरवरी, 1999 को नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ 10/74 का रिकॉर्ड दर्ज किया था।

एजाज का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में ही हुआ था। एजाज का मुंबई से अलग की लगाव रहा है। जब वह आठ साल के थे तब उनका परिवार न्यूजीलैंड चला गया था और तब से वह इसी देश के वासी हैं। एजाज जब 10 विकेट लेकर पवेलियन की तरफ लौट रहे थे तब भारतीय टीम ने पटेल का खड़े होकर अभिवादन किया और अंपायरों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी जिससे उन्होंने 10 विकेट लिए। उन्होंने इस मैच में पहले दिन के खेल में चार विकेट चटकाए थे। मैच के दूसरे दिन बाकी बचे छह भारतीय खिलाड़ियों को आउट किया है।

33 साल की उम्र के एजाज पटेल ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। कानपुर टेस्ट में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी। लेकिन जब वो अपने मूल जन्मस्थान पर गेंदबाजी के लिए उतरे तो एक अलग ही अंदाज में दिखे। न्यूजीलैंड में इस खिलाड़ी ने अभी तक तीन मैच खेले हैं और तीनों में उन्हें विकेट नहीं लिए हैं। जबकि घर से बाहर उन्होंने अपना जलवा दिखाया है। एजाज उपमहाद्वीप में खेले गए मैचों में खासे सफल रहे हैं। भारत के खिलाफ भारत में टेस्ट खेलने आए खिलाड़ियों की बात करें तो एजाज पटेल का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है। इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन ने 8 विकेट झटके थे और जेसन क्रेजा ने 8 विकेट झटके थे।

बता दें कि मैच से पहले एजाज पटेल ने कहा था कि मेरे लिए ये किसी सपने से कम नहीं है कि मैं जहां पैदा हुआ वहां आज गेंदबाजी कर रहा हूं। उन्होंने कहा था कि मैं इस मैदान पर बेहतर गेंदबाजी करके इतिहास रचना चाहता हूं और उन्होंने ऐसा कर दिखाया है।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment