14.8 C
London
Sunday, June 16, 2024

दिग्गज क्रिकेटर और लाखो दिलो की धड़कन शेन वार्न का निधन, वजह भी आईं सामने

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वार्न का निधन हो गया है। शेन वॉर्न ने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड बनाए हैं । उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मैच जीतने में भी मदद की है। शेन वॉर्न ने भी आईपीएल में अहम भूमिका निभाई थी । 2008 में राजस्थान रॉयल्स ने शेन वॉर्न के खिलाफ सबसे बड़ी बोली लगाई थी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 से अधिक विकेट लेने वाले वार्न ने दिल का दौरा पड़ने की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया। फॉक्स स्पोर्ट्स न्यूज के मुताबिक वॉर्न थाईलैंड के कोह सामुई में थे और अपने रूम में बेहोश पाए गए।

शेन वार्न विश्व क्रिकेट का एक ऐसा नाम थे जिन्होंने अपनी गेंदबाजी के जरिए स्पिन के मायने ही बदल दिए। अपनी गेंदबाजी के लिए वार्न ने दुनिया में एक ऐसी मिसाल कायम की जिसे क्रिकेट के इतिहास में हमेशा ही याद रखा जाएगा। उन्होंने खेल के मैदान पर ना सिर्फ विकेट लिए बल्कि अपने खेल से तमाम क्रिकेट फैंस के दिल भी जीते

आईपीएल टूर्नामेंट अप्रैल 2008 से शुरू हुए। इससे पहले फरवरी में खिलाड़ियों की नीलामी की गई थी। इस नीलामी में केवल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश करने वाले खिलाड़ियों की बोली लगाई गई थी। नीलामी से पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह को ‘आइकन प्लेयर्स’ के रूप में फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनाया गया था। वहीं राजस्थान ने शेन वॉर्न पर सबसे बड़ी बोली लगाई थी। 

शेन वॉर्न ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। लेकिन, लेगस्पिन के इस जादूगर को खरीदने के लिए कई टीमें उत्सुक थीं। लीग की सबसे सस्ती फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने शेन वार्न को 45 लाख कंटेट में साइन किया था इतना ही नहीं राजस्थान ने उन्हें अपना कप्तान बनाया था। 

जब आईपीएल का पहला सीजन शुरू हुआ तो राजस्थान रॉयल्स को सबसे कमजोर टीम माना जाता था। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ, भारतीय बल्लेबाज मोहम्मद कैफ और ऑलराउंडर युसूफ पठान के अलावा टीम में कोई और सुपरस्टार नहीं था। हालांकि, एक सक्षम कप्तान के रूप में शेन वार्न के प्रदर्शन ने टीम को फाइनल में पहुंचने में मदद की। उसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने इस टूर्नामेंट में आईपीएल जीतापहला खिताब जीता। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स उपविजेता रही। 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khanhttps://reportlook.com/
journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here