एक विवादास्पद रूसी सांसद ने मंगलवार को घोषित किया कि रूस एक दिन पूरे यूक्रेनी क्षेत्र पर अपना सही दावा करेगा, देश के बड़े मिशन के हिस्से के रूप में उन क्षेत्रों को वापस लेने के लिए जिसका वह हकदार है।

डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक को मान्यता देने के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फैसले के बाद सोमवार को बोलते हुए, एलेक्सी ज़ुरावलेव ने अपनी खुशी प्रदर्शित करते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया।

ज़ुरावलेव रोडिना राजनीतिक दल के अध्यक्ष हैं, जो एक अति-राष्ट्रवादी पार्टी है।

उन्होंने इशारा करते हुए कैमरे से सीधे और आग्रहपूर्वक बोलते हुए कहा “यूक्रेन के सभी लोग रूसी होंगे,”

“वे [यूक्रेनी] सभी जानते हैं कि ऐसा होगा। सवाल सिर्फ इतना है कि यह कब होगा,” सांसद ने कहा, यूक्रेन एक “रूसी दुनिया” का हिस्सा है, जिस पर ज़ुरावलेव ने जोर दिया “हमारा था और रहेगा।”

इस टिप्पणी से, सांसद उन भूमियों का उल्लेख कर सकते हैं जो पहले रूस की पूर्व-सोवियत शाही सीमाओं के अंदर थीं। इस समय के दौरान, यूक्रेन के विशाल बहुमत पर मास्को का शासन था, देश के चरम पश्चिम में ऑस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य के हाथों में था।

इसके अलावा, सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक में, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने पुतिन पर रूसी साम्राज्य को बहाल करने के लिए “समय पर वापस यात्रा करने की इच्छा” का आरोप लगाया, यह घोषणा करते हुए कि इस तरह का साम्राज्यवाद कभी भी सह-अस्तित्व में नहीं हो सकता।

रूसी राष्ट्रपति ने तब से अटकलों का खंडन किया है कि वह साम्राज्य को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं, मंगलवार को उनके अज़रबैजानी समकक्ष इल्हाम अलीयेव के साथ एक बैठक में कहा कि आरोप “बस सच नहीं है।”

ज़ुरावलेव की टिप्पणी क्रेमलिन द्वारा डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक की रूस की औपचारिक मान्यता की घोषणा करने के सोमवार के फैसले का पालन करती है। मैदान की घटनाओं के बाद, 2014 में दो नए मान्यता प्राप्त राज्य कीव के नियंत्रण से अलग हो गए, जब हिंसक सड़क विरोध ने निर्वाचित सरकार को बाहर कर दिया

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment