नई दिल्लीः मोदी सरकार देश के किसानों पर एक बार फिर मेहरबान होने जा रही है। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी है तो यह खबर आपके बड़े ही काम की है। केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों के खाते में 2000 रुपये की नौवीं किस्त खाते में डालने जा रही है, जिसका फायदा करीब 12 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा। 

सूत्रों से जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा कि नौवीं किस्त अगस्त महीने में आएगी। आधिकारिक तौर पर अभी सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है।

गौरतलब है कि इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार हर साल 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों को 6000 हजार रुपये देती है। केंद्र सरकार ने राज्यों को सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सभी पात्र किसानों को इसका लाभ मिले सके। 

इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों की आए बढ़ाने के लिए सालाना 6000 रुपये तीन किस्तों में भेजती है, जिसका फायदा करीब लघु और सीमांत को मिलता है। सरकार का मकसद किसानों की आए बढ़ाना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से 2-2 हजार रु की 8 किस्तें दी जा चुकी हैं। 

मगर हर बार ऐसा होता है कि सभी किसानों को इस योजना की किस्त नहीं पहुंचती। बल्कि ढेरों किसानों को इंतजार और इसकी शिकायत करनी पड़ती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है या इस बार आपको पैसा नहीं मिला तो इसके कई कारण हो सकते हैं। आपको बता दें कि इन लोगों का पैसा लाभार्थियों के दस्तावेज पूरे न होने या आधार, खाता संख्या और बैंक खाते में गलती के चलते फंस गया है। अगर ऐसा कुछ है तो उसे जल्द से जल्द ठीक कराएं नहीं तो आपके खाते में किस्त का पैसा नहीं आएगा।

यूं लिस्ट में देखें अपना नाम

नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट Https://Pmkisan.gov.in पर जाएं। 

होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा।

इसके भीतर Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

अब ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें।

इसके बाद Get Report पर क्लिक करें।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment