[email protected]

तनाव कम करने के लिए हिजाब और भगवा स्कार्फ पर प्रतिबंध, भगवा स्कार्फ पहनकर आए छात्रों ने मुस्लिम छात्राओं को दी थी चेतावनी

- Advertisement -
- Advertisement -

कर्नाटक के चिक्कमगलुरु जिले के बालागड़ी गांव में एक सरकारी कॉलेज ने परिसर में हिजाब और भगवा स्कार्फ पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। यह फैसला बुधवार को छात्रों के अभिभावकों के साथ हुई बैठक में लिया गया।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने छात्रों का एक समूह कॉलेज में भगवा स्कार्फ पहनकर आ गया था और अपनी मुस्लिम महिला सहपाठियों से कक्षाओं के दौरान हिजाब न पहनने के लिए कहा था।

प्रिंसिपल अनंत मुर्ति ने कहा कि बैठक में अधिकारी शामिल थे और यह फैसला लिया गया कि हिंदू छात्र भगवा स्कार्फ नहीं पहनेंगे और मुस्लिम छात्राएं हिजाब नहीं पहनेंगी, लेकिन वे अपने सिर को ढकने के लिए शॉल पहन सकती हैं। यदि कोई नियम का उल्लंघन करता है तो उसे कॉलेज से बर्खास्त कर दिया जाएगा।

डिग्री कॉलेज में लगभग 850 छात्र हैं, जिनमें से एक चौथाई मुस्लिम हैं। एक शिक्षक ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा कि कुछ लोग नफरत फैलाने की कोशिश कर रहे थे।

बता दें कि, कर्नाटक के अधिकतर सरकारी डिग्री कॉलेजों में कोई यूनिफॉर्म नहीं है लेकिन पिछले साल इसी तरह का एक मामला सामने आने के बाद बालागड़ी के कॉलेज में यूनिफॉर्म लगाया गया है।

हाल ही में, उडुपी जिले के एक सरकारी पीयू कॉलेज के प्रिंसिपल ने हिजाब पहनी हुई मुस्लिम लड़कियों को कैंपस में प्रवेश करने से रोक दिया था। हालांकि, उडुपी के डिप्टी कमिश्नर कुर्मा राव से हस्तक्षेप करने के बाद उन्हें प्रवेश की अनुमति दी गई। उन्होंने अपने संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन किए जाने की शिकायत की थी।

फेसबुक पर ताजा ख़बरें पाने के लिए लाइक करे

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -
×