सीमा पर ईरानी जवानों से भिड़े तालिबानी जवान, एक की मौत 

विदेशसीमा पर ईरानी जवानों से भिड़े तालिबानी जवान, एक की मौत 

ईरान और अफगानिस्तान की सीमा पर रविवार को फायरिंग शुरू हो गई जिसमें एक तालिबानी लड़ाके की मौत हो गई। ‘फार्स’ न्यूज एजेंसी के मुताबिक ईरान की हीरमंद काउंटी के गवर्नर ने इस झड़प की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी कहा कि झड़प के बाद मामला शांत हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सीमा पर ईरान की तरफ यह हिंसक झड़प हुई थी। 

ईरान की तरफ से कहा गया है कि तालिबान ने सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश की थी। इसके बाद ईरानी जवानों ने भी जवाब दिया। ईरान की तरफ किसी की मौत नहीं हुई है। ईरान की तासनिम न्यूज एजेंसी के मुताबिक तालिबानी लड़कों ने कुछ घरों पर फायरिंग की थी। इसके बाद दूसरी तरफ से भी फायरिंग शुरू हो गई। 

अफगानिस्तान की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ईरानी सैनिकों ने पहले फायरिंग की थी। उनका कहना है कि ईरानी फौज ने कांग जिले में उनके गश्ती दल पर गोली चलाई। इस गोलीबारी में आफगानी बॉर्डर फोर्स का एक जवान मारा गया और एक घायल हो गया। 

बता देंकि पिछले महीने ईरान के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा या था कि अफगानिस्तान की सीमा पर गोलीबारी में उसके जवान की मौत हो गई।ईरान उन देशों में है जिसने अब तक तालिबान को मान्यता नहीं दी है। वहीं पानी पर अधिकार को लेकर भी दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। हेलमंड नदी के जल को लेकर जनवरी में एक विरोध प्रदर्शन भी हुआ था। 

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles