पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज़ी का न्यौता दिया था. शुरुआती झटकों के बाद भारतीय टीम संभली और इसमें कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत की बड़ी भूमिका रही. कोहली ने 57 रन और पंत ने 39 रन बनाए.

152 रनों के लक्ष्य को पाने के लिए उतरी पाकिस्तानी टीम के लिए पहला ओवर अच्छा रहा. भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में सलामी बल्लेबाज़ी मोहम्मद रिज़वान ने 10 रन निकाले. 

दूसरा ओवर मोहम्मद शमी ने डाला और उन्होंने 8 रन दिए जिसके बाद पाकिस्तानी टीम का स्कोर बिना किसी नुक़सान के 18 रन पर पहुंच गया.

जसप्रीत बुमराह ने तीसरा ओवर डालते हुए सिर्फ़ 4 रन दिए और पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी नुक़सान के 22 रन तक पहुंचा.

चौथा ओवर भारतीय टीम की ओर से चौथे गेंदबाज़ के रूप में वरुण चक्रवर्ती ने डाला और उन्होंने सिर्फ़ 2 रन दिए. 

मोहम्मद शमी ने पांचवां ओवर डाला जो बहुत महंगा साबित हुआ. इसमें शमी ने 11 रन लुटाए और पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी नुक़सान के 35 रन पहुंचा. मोहम्मद रिज़वान 21 रन और बाबर आज़म 14 रन बनाकर क्रीज़ पर जमे हुए थे. 

भारत की ओर से छठा ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला और 8 रन दिए इसके साथ ही पहले पावरप्ले की समाप्ति पर पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी नुक़सान के 43 रन था.

छह ओवर के दौरान भारत का स्कोर 3 विकेट के नुक़सान पर 36 रन था. 

10 ओवर में पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट गंवाए 71 रन बना लिए. तब तक मोहम्मद रिज़वान 35 रन और बाबर आज़म 34 रन बनाकर क्रीज़ पर जमे हुए थे. 

12 ओवर के बाद पाकिस्तान बिना विकेट खोए 85 रन बना चुका था और उसकी सलामी जोड़ी क्रीज़ पर जम चुकी थी. 

13वें ओवर में बाबर आज़म ने छक्का मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 40 गेंदों में अर्धशतक लगाया. इस ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी नुक़सान के 101 रन पहुंच गया था.

15वें ओवर में मोहम्मद रिज़वान ने चौका मारकर अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 41 गेंदों में यह पारी खेली. इस ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी नुक़सान के 121 रन था.

लड़खड़ाती भारतीय टीम ने दिया अच्छा लक्ष्य

टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम को शुरुआत में ही झटका लगा. पहले ओवर में ही केएल राहुल और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी टूट गई. 

पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही शाहीन शाह अफ़रीदी ने भारत को बड़ा झटका देते हुए रोहित शर्मा को शून्य के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. उस वक़्त भारतीय टीम का स्कोर मात्र 1 रन था जो केएल राहुल ने लिया था. 

पहले ओवर में भारत सिर्फ़ 2 रन बना सका जबकि वो एक विकेट गंवा चुका था. क्रीज़ पर केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली की जोड़ी थी.

दूसरे ओवर में पाकिस्तान के स्पिनर इमाद वसीम ने सिर्फ़ 4 रन दिए. 

तीसरा ओवर फिर शाहीन अफ़रीदी डालने आए और उन्होंने केएल राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया. केएल राहुल सिर्फ़ तीन रन बना पाए. उनके बाद बल्लेबाज़ी करने आए सूर्यकुमार यादव ने शाहीन की गेंद पर छक्का भी लगाया.

चौथे ओवर तक भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुक़सान पर 21 रन लिए थे और सूर्यकुमार यादव ने हाथ खोलते हुए बल्ले से कई बेहतरीन शॉट खेले.

पांचवां ओवर फिर शाहीन अफ़रीदी ने डाला लेकिन इस बार वो विकेट नहीं ले पाए और उन्होंने 9 रन लुटाए और उनकी पांचवीं गेंद पर कोहली ने शानदार छक्का लगाया. पांच ओवर में भारत का स्कोर 2 विकेट के नुक़सान पर 30 रन था.

छठे ओवर की चौथी गेंद पर हसन अली ने सूर्यकुमार यादव को 11 रनों के निजी स्कोर पर विकेटकीपर मोहम्मद रिज़वान के हाथों कैच आउट कराया. छह ओवर यानी पहले पावरप्ले की समाप्ति के बाद भारतीय टीम का स्कोर 3 विकेट के नुक़सान पर 36 रन था.

सूर्यकुमार यादव के बाद ऋषभ पंत बल्लेबाज़ी करने आए और टीम का स्कोर 7 ओवर की समाप्ति पर 39 रन था. वहीं दूसरी ओर कप्तान कोहली जमे हुए थे.

आठवां ओवर मोहम्मद हफ़ीज़ ने डाला और उन्होंने सिर्फ़ 4 रन दिए, तब भारतीय टीम का स्कोर 43/3 था. 

नौवां ओवर शादाब ख़ान ने डाला और ऋषभ पंत ने उनकी अंतिम गेंद पर शानदार चौका लगाया. उस समय भारतीय टीम का स्कोर 3 विकेट के नुक़सान पर 53 रन था.

ऋषभ पंत की आक्रामक पारी

मोहम्मद हफ़ीज़ ने 10वां ओवर डाला और उसमें उन्होंने सिर्फ़ 8 रन दिए और भारतीय टीम का स्कोर 3 विकेट के नुक़सान पर 60 रन था. तब कोहली 26 रन बनाकर और पंत 19 रन बनाकर क्रीज़ पर जम चुके थे.

11वां ओवर हारिस रऊफ़ ने डाला और उन्होंने 6 रन दिए. इस ओवर के बाद भारत का स्कोर 66/3 हो चुका था.

हसन अली ने 12वां ओवर डाला और यह ओवर पाकिस्तान के लिए बहुत भारी साबित हुआ. उनकी दूसरी और तीसरी गेंद पर पंत ने लगातार दो छक्के लगाए. हसन के इस ओवर में भारतीय टीम ने 15 रन बटोरे और स्कोर 81/3 पहुंचाया.

कप्तान कोहली का अर्धशतक

शादाब ख़ान के 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर पंत लंबा शॉट खेलने के चक्कर में कैच दे बैठे और 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इस ओवर की समाप्ति पर भारतीय टीम का स्कोर 87/4 था.

14वां ओवर हारिस रऊफ़ ने डाला और उन्होंने 9 रन दिए. इसके बाद भारतीय टीम का स्कोर 4 विकेट के नुक़सान पर 96 रन था.

भारतीय क्रिकेट टीम ने 15वें ओवर की समाप्ति पर 100 रन पूरे किए. तब कोहली 37 रन और रविंद्र जडेजा 6 रन बनाकर क्रीज़ पर थे.

हसन अली ने 16वां ओवर फेंकते हुए 10 रन दिए और भारतीय टीम का स्कोर 110/4 पहुंच गया. 17वें ओवर में हारिस रऊफ़ ने सिर्फ़ 4 रन दिए और भारत का स्कोर 114/4 पहुंचा. 

18वें ओवर की पहली गेंद पर दो रन लेकर कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने 45 गेंदों में 50 रन बनाए. लेकिन हसन अली के इसी ओवर की चौथी गेंद पर जडेजा 13 रन बनाकर कैच आउट हो गए. भारतीय टीम का स्कोर तब 127/5 था.

शाहीन अफ़रीदी ने 19वां ओवर डाला और उम्मीद के मुताबिक़ उन्होंने विकेट लिया. उन्होंने कप्तान कोहली को 57 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर मोहम्मद रिज़वान के हाथों कैच आउट कराया. 

लेकिन इसके बाद 19वें ओवर में ही शाहीन ने ओवर थ्रो और नो बॉल के कारण 17 रन भी लुटाए और भारतीय टीम का स्कोर 144/6 पहुंच गया. 

हारिस रऊफ़ ने 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या को बाबर आज़म के हाथों कैच आउट कराया. इस ओवर में भारतीय टीम सिर्फ़ 7 रन बना पाई और 7 विकेट के नुक़सान पर कुल 151 रन बनाए.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment